logo-image

गौतम गंभीर ने दिया दिल्ली को बड़ा तोहफा, लगाया दिल्ली का पहला Smog Tower

दिल्ली में लगातार बढ़ते हुए प्रदूषण से निपटने के लिए गौतम गंभीर फाउंडेशन ने एक अच्छी पहल की है.

Updated on: 04 Jan 2020, 09:46 AM

highlights

  • राजधानी दिल्ली (Delhi) में इन दिनों प्रदूषण (Pollution) ज्यादा हो गया है. हर रोज Air Quality Index-AQI खतरनाक आकंडे दिखाता है.
  • गौतम गंभीर फाउंडेशन ने दिल्ली के पॉल्यूशन से निपटने के लिए एक अच्छी पहल की है.
  • यहां चीन की तर्ज पर स्मॉग टावर (Smog Tower) लगाया गया है जो हवा की गुणवत्ता को नियंत्रित करने का काम करेगा. 

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली (Delhi) में इन दिनों प्रदूषण (Pollution) ज्यादा हो गया है. हर रोज Air Quality Index-AQI खतरनाक आकंडे दिखाता है, जाहिर सी बात है इसका असर सभी के स्वास्थ्य (Delhi Health) पर पड़ेगा. लेकिन दिल्ली में लगातार बढ़ते हुए प्रदूषण से निपटने के लिए गौतम गंभीर फाउंडेशन ने एक अच्छी पहल की है. यहां चीन की तर्ज पर स्मॉग टावर (Smog Tower) लगाया गया है जो हवा की गुणवत्ता को नियंत्रित करने का काम करेगा. यह दिल्ली का पहला स्मॉग टावर लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में लगाया गया है. शुक्रवार को पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर (Cricketer Gautam Gambhir) ने इस स्मॉग टावर का उद्घाटन किया. बताया जा रहा है कि इसका खर्च गौतम गंभीर फाउंडेशन ने उठाया है.
इस मौके पर सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि इस स्मॉग टावर का नाम 'शुद्ध' रखा गया है. यह एयर प्यूरीफायर 750 मीटर के दायरे तक हवा को purify करेगा.
यह भी पढ़ें: 9 साल की बच्ची को बहला-फुसला कर ले गया फिर किया ये घटिया काम
इसके लगने से ढाई लाख से छह लाख क्यूबिक मीटर हवा रोज शुद्ध की जा सकेगी. इस पर हर महीने तीस हजार रुपए का खर्च आएगा जिसे लाजपत नगर मार्केट एसोसिएशन उठाएगा. यह टावर दो घंटे के अंदर ही हवा को साफ करके एयर क्वालिटी इंडेक्स को 50 से ऊपर नहीं जाने देगा.
यह भी पढ़ें: फिल्म मेकिंग की दुनिया में उतरीं चित्रांगदा सिंह, बनाने वाली हैं 'सूरमा 2'
52 विधानसभा में स्मॉग टावर लगाए जाएंगे : हाल ही में उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने बजट प्रस्तावों में 52 विधानसभा क्षेत्रों में स्मॉग टावर लगाने की घोषणा की है.