logo-image

दिल्ली में 1.5 लाख लोगों का पहला डोज बर्बाद होने के कगार पर : कांग्रेस

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली में सही समय पर टीका खरीदने के आदेश न दिए जाने के कारण 18-44 वर्ष के युवाओं द्वारा पहले डोज के रूप में लिए गए 1.5 लाख से अधिक को-वैक्सीन के टीके व्यर्थ होने के कगार पर है.

Updated on: 31 May 2021, 04:00 AM

highlights

  • दिल्ली कांग्रेस ने आप सरकार पर साधा निशाना
  • आप पर लगाया 1.5 लाख डोज वैक्सीन बर्बाद करने का आरोप
  • बीजेपी ने भी मोहल्ला क्लीनिक को लेकर आप पर बोला हमला

नई दिल्ली:

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस सत्ताधारी आम आदमी पार्टी पर लगातार हमला बोलते नजर आती है. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली में सही समय पर टीका खरीदने के आदेश न दिए जाने के कारण 18-44 वर्ष के युवाओं द्वारा पहले डोज के रूप में लिए गए 1.5 लाख से अधिक को-वैक्सीन के टीके व्यर्थ होने के कगार पर है. उन्होंने केंद्र सरकार व केजरीवाल सरकार से अपील की है कि को-वैक्सीन के टीके की आपात व्यवस्था किया जाए. अनिल कुमार ने टीके व्यर्थ होने की संभावित खतरे के बारे में बताते हुए कहा, 1 मई के बाद 8.17 लाख टीके 18-44 वर्ष के युवाओं को लगे हैं; इनमें से 1.5 लाख को-वेक्सीन व 6.67 लाख कोवीशील्ड है.

उन्होंने बताया, 28-42 दिनों के बीच को-वैक्सीन के दूसरे डोज लेने होते हैं. इस हिसाब से जिन्होंने 1 मई को को-वैक्सीन के टीके लगवाए, उन्हें 29 मई से 11 जून के बीच ही दूसरा डोज लगवाने होंगे. इस समय राजधानी में 18-44 आयु वर्ग के लिए टीके खत्म हैं. 10 जून के बाद ही 5.5 लाख टीके उपलब्ध होने की बात हो रही. प्रदेश कांग्रेस के अनुसार, ये स्पष्ट नहीं है कि इनमें कितने टीके को-वैक्सीन होंगे. उन्होंने चिंता जताई कि को-वैक्सीन का पहला डोज लगा चुके 1.5 लाख लोगों का पहला डोज बर्बाद हो जाएगा.

बीजेपी ने भी आप पर साधा निशाना
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केजरीवाल सरकार को कोरोना प्रबंधन में फेल बताया है. भाजपा ने कहा है कि अगर केजरीवाल सरकार ने ध्यान दिया होता तो फिर दिल्ली में तमाम मरीजों की मौत न होती. केजरीवाल सरकार अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए केंद्र सरकार पर तमाम तरह के झूठे आरोप लगा रही है. भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा, केजरीवाल सरकार इस संकट से निपटने के लिए हर क्षेत्र में पूरी तरह से विफल साबित हुई है.

मोहल्ला क्लीनिक पर बीजेपी का हमला
केजरीवाल सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र की बुनियादी आवश्यकताओं को भी पूरा नहीं किया. वल्र्ड क्लास मोहल्ला क्लीनिक का दावा झूठा निकला. गुप्ता ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने समय रहते ऑक्सीजन, दवा, बेड का इंतजाम नहीं किया, जिससे मरीजों को समय से इलाज नहीं मिल सका. केंद्र सरकार की वजह से दिल्ली में व्यवस्थाएं दुरुस्त हुईं. भाजपा के कार्यकर्ता लगातार सेवा ही संगठन अभियान चलाकर जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं.