logo-image

दिल्ली में जूता कारखाने में लगी आग, एक व्यक्ति की मौत

मुख्य दमकल अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया कि जिस जूता कारखाने में आग लगी है उसमें भूमिगत तल, भूतल और उसके ऊपर दो और तल हैं

Updated on: 17 Nov 2019, 10:05 PM

दिल्ली:

बाहरी दिल्ली के नरेला में एक जूता कारखाने में आग लगने से 32 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गयी. अधिकारियों ने बताया कि शव के बुरी तरह जलने से शिनाख्त कर पाना मुश्किल है, लेकिन माना जा रहा है कि वह बिहार निवासी सुरक्षा गार्ड मंगल मंडल है. मुख्य दमकल अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया कि जिस जूता कारखाने में आग लगी है उसमें भूमिगत तल, भूतल और उसके ऊपर दो और तल हैं. उन्हें देर रात करीब 12 बजकर 45 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली.

उन्होंने कहा, ‘‘आग कारखाने के भूतल से शुरू हुई और अन्य मंजिलों तक फैल गयी. दमकल की 24 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. दमकल कर्मियों ने सबसे पहले भूतल पर आग बुझाना शुरू किया और फिर धुआं बाहर निकालने के लिए खिड़कियों को तोड़ा. एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर नियंत्रण पा लिया गया और फिर कूलिंग अभियान चलाया गया.’’ अधिकारी ने बताया कि शाम करीब चार बजकर 45 मिनट पर कारखाने की ऊपरी मंजिल की सीढ़ियों के समीप मंडल का शव मिला. उस मंजिल का गेट अंदर से बंद था. दमकल अधिकारी ने बताया, ‘‘हमें संदेह है कि वह आग से बचने की कोशिश कर रहा था लेकिन धुएं में फंस गया होगा क्योंकि कारखाने के अंदर रखे कच्चे माल से काफी धुआं पैदा हो गया.’’

उन्होंने बताया कि मृतक रात की पाली में काम करता है और अंदर से कारखाने में पहरेदारी दे रहा होगा. पुलिस के अनुसार, आग में तीनों मंजिलें जलकर खाक हो गयी. कारखाना अंदर से बंद था. पुलिस उपायुक्त (बाहरी उत्तर) गौरव शर्मा ने कहा, ‘‘कारखाने के मालिक प्रवीण कुमार ने पुलिस को बताया कि शनिवार को छुट्टी थी और केवल मंगल मंडल कारखाने के भीतर था. हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या कोई और व्यक्ति भी अंदर फंसा हुआ था.’’ मंडल पिछले दस वर्षों से दिल्ली में काम कर रहा था.