logo-image

दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट में पिछले 48 घंटे से लगी आग, खतरा बढ़ा

राजधानी दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट में लगी आग पिछले 48 घंटे से नहीं बुझ सकी है. लैंडफिल साइट से निकल रहा धुएं के गुबार को कई किलोमीटर दूर से ही देखा जा सकता है

Updated on: 28 Apr 2022, 09:38 PM

:

राजधानी दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट में लगी आग पिछले 48 घंटे से नहीं बुझ सकी है. लैंडफिल साइट से निकल रहा धुएं के गुबार को कई किलोमीटर दूर से ही देखा जा सकता है. लैंडफिल साइट पर लगी आग को लेकर आम आदमी पार्टी के तमाम नेता नगर निगम में स्थित भाजपा पर आरोप लगा रहे हैं कि दिल्ली नगर निगम के भ्रष्टाचार के कारण लैंडफिल साइट पर लगी आग अब तक नहीं बुझ सकी है.आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक आज भलस्वा लैंडफिल साइट मे लगी आग का निरीक्षण करने पहुंचे और जमकर भाजपा पर हमला बोला. उन्होंने बताया कि अब तक नगर निगमों द्वारा लैंडफिल साइट के नाम पर करोड़ों के खर्च कर दिए गए हैं. लेकिन आग लगने की घटनाएं नहीं रुक रही. आग लगने के कारण आसपास के लोगों को भी काफी परेशानी हो रही है और कई लोग घर छोड़ने तक पर विवश हो गए हैं.दुर्गेश पाठक ने बताया कि आम आदमी पार्टी भाजपा नेताओं के खिलाफ कंप्लेंट दर्ज कराने जा रही है.

चिल्ड्रन रिसर्च सेंटर को भी 1 हफ्ते के लिए बंद करना पड़ा

भलस्वा लैंडफिल साइट पर लगी आग के कारण लैंडफिल साइट के पास में बने एक चिल्ड्रन रिसर्च सेंटर को भी 1 हफ्ते के लिए बंद करना पड़ा है. इस रिसर्च सेंटर में आसपास की झुग्गियों में रहने वाले और कूड़ा बीनने वाले बच्चों के पढ़ाई और खाने की व्यवस्था होती थी. लेकिन लैंडफिल साइट पर लगी आग के कारण 1 हफ्ते के लिए इस सेंटर को बंद करना पड़ा है. चिल्ड्रन रिसर्च सेंटर के केयरटेकर ने बताया कि आग के कारण छत के ऊपर लगे सोलर पैनल को भी नुकसान पहुंचा है और इसके साथ ही खिड़कियों पर लगाए गए प्लास्टिक शीट भी जल चुके हैं. भलस्वा लैंडफिल साइट पर लगी आग का सबसे ज्यादा खामियाजा आसपास के झुग्गियों में रहने वाले लोगों को उठाना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां से निकलने वाले धुएं के कारण कई लोगों को सांस लेने मैं समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं घरों में ही रहना मुश्किल हो गया है.

आग गंभीर है और उससे भी ज्यादा गंभीर है कूड़े के पहाड़ की इस आग का मामला क्योंकि बीते 1 साल में ही 14 बार सिर्फ इसी लैंडफिल साइट पर आग लग चुकी है यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने एक बार फिर सख्त रवैया अपनाते हुए नगर निगम पर 5000000 रुपए का जुर्माना लगाया है।