News Nation Logo
Banner

दिल्ली में Corona की पांचवीं लहर, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- घबराने की बात नहीं

Mohit Bakshi | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 05 Jan 2022, 12:51:53 PM
satendra jain

सतेंद्र जैन (Photo Credit: ani)

highlights

  • देश मे तीसरी और दिल्ली में 5वीं लहर आ चुकी है
  • कोरोना के मामले 10 हजार के करीब आ सकते है
  • पहले 50-55 हजार टेस्ट हो रहे थे, अब उसे 70 हजार के करीब किया गया है

नई दिल्ली:  

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कोरोना पूरे देश में तेजी से फैल रहा है. ये अभी तक काफी माइल्ड है, सिम्टम्स कम है. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोविड प्रोटोकाल का पालन करें,घबराए नहीं. उन्होंने कहा कि देश में तीसरी और दिल्ली में 5वीं लहर आ चुकी है. प्राइवेट अस्पताल में 10 प्रतिशत बेड्स के बजाय अब 40 प्रतिशत बेड्स रिजर्व करने का निर्देश दिया गया है. सरकारी अस्पतालों में 5 प्रतिशत के करीब मरीज हैं. आज लगता है कि संक्रमण दर 10 प्रतिशत तक रहेगी और कोरोना के मामले 10 हजार के करीब आ सकते हैं.

सतेंद्र जैन ने बताया कि सीएम अरविंद केजरीवाल की तबियत ठीक है, वे अभी आइसोलेटेड हैं. उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन के लिए LMO टैंक्स हैं, जिससे उपलब्धता की लाइव जानकारी मिल रही है. कोविड वॉर रूम में इससे संबंधित सारी जानकारी रहेगी. बेड्स से लेकर ऑक्सीजन तक के बारे में पता किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि अब सब की जिनोम सिक्वेंसिंग मुमकिन नहीं है, लेकिन अब सैंपल सिक्वेंसिंग हो रही है. यानि ये कन्फर्म हो चुका है कि देश मे ओमीक्रॉन वेरिएंट आ  गया है. पहले 50-55 हजार टेस्ट हो रहे थे, अब उसे 70 हजार के करीब किया गया है. एक दिन पहले 90 हजार के करीब टेस्ट हुए है. स्वाथ्य मंत्री ने कहा कि हमारे पास 3 लाख टेस्ट करने की क्षमता है जो पिछली बार 1 लाख थी. हमने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सबसे पहले कदम उठाएं. पाबंदियां लगाई ताकि रोका जा सके, इलाज की भी हमारी तैयारी है.

First Published : 05 Jan 2022, 12:27:32 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.