logo-image

Farmer Protest: दिल्ली की इन सड़कों पर निकले से पहले देख लें ट्रैफिक का हाल, किसान आंदोलन के चलते मिल सकता है तगड़ा जाम

Farmer Protest: किसानों के धरना-प्रदर्शन ने लगाया ट्रैफिक की रफ्तार पर ब्रेक, दिल्ली और उससे आस-पास के कई इलाकों में ट्रैफिक जाम से लोग परेशान, 13 से और बढ़ सकती है मुश्किल

Updated on: 12 Feb 2024, 10:57 AM

:

Farmer Protest: किसान एक बार फिर सड़कों पर हैं. राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में बड़ी संख्या में किसानों ने डेरा जमा लिया है. एमएसपी कानून, कर्ज माफी और लखीमपुरखीरी कांड के दोषियों को सजा के साथ-साथ कुल 12 मांगों को लेकर किसान दिल्ली में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. यही वजह है कि दिल्ली और उससे सटे इलाकों में ट्रैफिक की रफ्तार पर बड़ा ब्रेक लग गया है. कई सड़कों पर तगड़ा जाम लगने से लोगों को दफ्तर और दुकान पहुंचने में घंटों का वक्त लग रहा है. आप भी अगर आज घर से बाहर निकल रहे हैं तो कुछ रूट की हाल जरूर जान लें. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है. 

कई रास्तों पर मिल सकता है जाम
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की मानें तो किसानों के धरना प्रदर्शन यानी प्रोटेस्ट की वजह से दिल्ली की कई सड़कों पर सोमवार से ही जाम देखने को मिल सकता है. हालांकि 13 फरवरी को इसके और बढ़ने के आसार हैं. दरअसल मंगलवार से दिल्ली में प्रस्तावित किसानों के प्रदर्शन की वजह से ही ये ट्रैफिक जाम हो सकता है. फिलहाल किसान अपने स्थल तक पहुंचने के लिए बड़ी संख्या में रास्तों में हैं इससे भी ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ रही है. 

यह भी पढ़ें - Farmers Protest: किसानों के मार्च से पहले किले में तब्दील हुई राजधानी दिल्ली, सील किए गए

किसानों के दिल्ली सीमा तक पहुंचने के बाद भारी जाम की स्थिति बन सकती है. ऐसे में पुलिस ने कुछ वैकल्पिक रास्तों का उपयोग करने की भी सलाह दी है. इसको लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से जानकारी भी साझा की गई है. 

किसानों ने 12 मांगों को लेकर शुरू किया प्रदर्शन
अन्नदाता यानी किसान एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं. किसानों का कहना है कि सरकार ने अब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया है. इसमें एमसपी कानून से लेकर कर्ज माफी, लखीमपुरीखीरी हत्याकांड में दोषियों को सजा देने से लेकर अन्य मांगें शामिल हैं. 

3 राज्यों के किसान हो रहे शामिल
दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन के लिए तीन राज्यों के किसान प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे हैं. इनमें पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान प्रमुख रूप से शामिल हैं. किसानों को रोकने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से दिल्ली बॉर्डर पर ही भारी बैरिकेडिंग भी की गई है. हालांकि इससे ट्रैफिक पुलिस का मानना है कि जाम की स्थिति उत्पन्न होगी जो रोजमर्रा आने-जाने वाले लोगों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है. 

इन रास्तों का कर सकते हैं इस्तेमाल
दिल्ली से गाजियाबाद या गाजियाबाद से दिल्ली के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कुछ वैकल्पिक रास्तों की जानकारी दी है. इनमें पुश्ता रोड या अक्षरधाम या फिर पटपड़गंज, मदरडेयरी रोड या फिर चौधरी चरण सिंह मार्ग- आईएसबीटी आनंद विहार का इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं एनएच - 44 के जरिए हरियाणा जाने वालों को डाबर चौक, इंद्रपुरी लोनी, दिल्ली-देहरादून एक्स्प्रेसवे का इस्तेमाल करना चाहिए.