logo-image

फरीदाबाद: पीएम मोदी ने 130 एकड़ में फैले निजी अस्पताल का किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हरियाणा के फरीदाबाद  में एशिया के सबसे बड़े निजी अस्पताल का उद्घाटन किया. इस मल्टी-स्पेशियलिटी का नाम अमृता अस्पताल (Amrita Hospital) है.

Updated on: 24 Aug 2022, 01:10 PM

फरीदाबाद. :

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हरियाणा के फरीदाबाद में एशिया के सबसे बड़े निजी अस्पताल का उद्घाटन किया. इस मल्टी-स्पेशियलिटी का नाम अमृता अस्पताल (Amrita Hospital) है. इसे आध्यात्मिक गुरु माता अमृतानंदमयी देवी ने स्थापित किया है. इसे प्यार से अम्मा के नाम से पुकारा जाता है. दिल्ली एनसीआर में आने वाले फरीदाबाद में 130 एकड़ में बसे इस अस्पताल का निर्माण अंतिम चरण में है. इस अस्पताल का निर्माण कार्य जारी है. अब तक कुल 4 हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. यह 2,600 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा.  यह लगभग एक करोडत्र वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है.

इसमें एक फोर स्‍टार होटल, एक मेडिकल कॉलेज, एक नर्सिंग कॉलेज और इससे जुड़े एक स्वास्थ्य विज्ञान का कॉलेज शामिल है. अतिरिक्त सुविधाओं में एक पुनर्वास केंद्र के साथ रोगियों के लिए एक हेलीपैड और कई अन्य सुवि​धाएं शामिल हैं. रोगियों के परिजनों के लिए 498 कमरों वाला गेस्टहाउस भी तैयार किया जाएगा.

शुरुआती दौर में अस्पताल ने 550 बिस्तरों को बनाने का लक्ष्य रखा है. इसके बाद अगले 18 माह में इसे 750 अन्य बिस्तरों के साथ अपग्रेड किया जाएगा. 2027-29 तक अस्पताल 2,600 बिस्तरों को बनाने का लक्ष्य रखा है. अस्‍पताल के अधिकारियों के अनुसार, 12 हजार से ज्यादा कर्मियों और 700 डॉक्टरों के साथ नये अस्पताल का निर्माण केरल के कोच्चि में मौजूद अस्पताल से अलग है.