logo-image

दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Earthquake tremors felt in India : एक बार फिर पूरा उत्तर भारत हिल गया. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भारत के साथ विदेशों में भूकंप के झटके लगे हैं.

Updated on: 13 Feb 2021, 12:06 AM

नई दिल्ली:

Earthquake tremors felt in India : एक बार फिर पूरा उत्तर भारत हिल गया. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भारत के साथ विदेशों में दो बार भूकंप के झटके लगे हैं. पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी भूकंप आया है. भारत के भी कई राज्य भूकंप से हिल गए. ताजिकिस्तान में भूकंप का केंद्र था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है. भारत के यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके लगे हैं. श्रीनगर में भी झटके महसूस किए गए हैं. 

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में शुक्रवार को तेज भूकंप के झटके लगे हैं. हालांकि, अभी तक कहीं से किसी प्रकार की जनहानि की कोई सूचना नहीं है, लेकिन लोग डरे हुए हैं. शनिवार रात में करीब 10:31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप आते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारत में लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में भी भूकंप के झटके लगे हैं. 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, पंजाब, अमृतसर में रात 10:34 बजे भूकंप आया. यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है. तो वहीं, रात 10:31 बजे ताजिकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. वहां रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता थी.

आपको बता दें कि इससे पहेल शुक्रवार सुबह 8 बजे के करीब उस वक़्त हडकंप मच गया, जब बीकानेर में यह अफवाह फ़ैल गई कि शहर में भूकंप आया है, जबकि असल में भूकंप बीकानेर की सीमा से सटे पाकिस्तान में आया था. इसके साथ ही भूकंप के केंद्र से शहर की दूरी लगभग 420 किमी है, लेकिन भूकंप की अफवाह फैलते ही लोग घरों से बाहर भागने लगे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) ने बीकानेर से 420 किमी दूर नार्थ-वेस्ट में भूकंप आने की जानकारी दी है. वहीं, एनसीएस ने यह बताया कि भूकंप जहां आया है, वह इलाका पाक के एकदम अंतिम छोर पर है.