logo-image

Earthquake: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.6 रही तीव्रता

Earthquake In Delhi NCR : दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस बार भी भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है. हालांकि, अभीतक किसी के हताहत होने की कोई खबर सामने नहीं आई है.

Updated on: 06 Nov 2023, 04:55 PM

नई दिल्ली:

Earthquake In Delhi NCR : देश की राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. धरती कांपते ही लोगों में हड़कंप मच गया और वो घरों से बाहर निकल आए. यहां पिछले चार दिनों में दूसरी बार भूकंप के झटके लगे हैं. काफी देर तक धरती में कंपन रहा. हालांकि, अभी तक कहीं से किसी प्रकार की क्षति या नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है. 

यह भी पढ़ें : Earthquake : दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

दिल्ली एनसीआर में सोमवार की शाम को भूकंप के तेज झटके लगे हैं. नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद में अचानक से धरती हिलने लगी. इसके अलावा उत्तराखण्ड के पिथौरागढ़ जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यह भूकंप आज शाम करीब 4.16 बजे भूकंप आया है. बार-बार आ रहे भूकंप से लोगों में डर का माहौल है. धरती हिलते ही लोग अपने घरों और दफ्तरों से भागकर खुले आसमान के नीचे आ गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Global Investors Summit: मुंबई में बोले CM धामी- अबू धाबी के शेख ने कहा कि हिन्दुस्तान में स्विट्जरलैंड जैसा है उत्तराखण्ड

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.6 आंकी गई है. इस बार फिर भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले शुक्रवार की देर रात को भूकंप के तेज झटके लगे थे. उस दिन भूकंप की तीव्रता 6.4 आंकी गई थी. उस दिन भी भूकंप का केंद्र नेपाल था. 03 नवंबर को आए भूकंप से नेपाल को काफी क्षति पहुंची है. अबतक सैकड़ों लोगों की जान चली गई और कई बिल्डिंगें देखते ही देखते गिर पड़ी हैं.