logo-image

दिल्ली विश्वविद्यालय में लहराया भगवा, छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष समेत तीन सीटों पर ABVP का कब्जा

अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के कॉलेजों में 52 केंद्रों पर मतदान हुआ। डूसू चुनावों में 1.35 लाख छात्र 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

Updated on: 13 Sep 2018, 09:58 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को भारी सफलता मिली है। अध्यक्ष पद पर अंकिव बसोया की जीत के साथ एबीवीपी ने उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद पर भी कब्जा जमा लिया है। उपाध्यक्ष पद पर शक्ति सिंह और संयुक्त सचिव पद पर ज्योति चौधरी को जीत मिली। वहीं सचिव पद पर भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के आकाश चौधरी को सफलता मिली है। 

इससे पहले ईवीएम में खराबी आने को लेर मुख्य तौर पर एबीवीपी और कांग्रेस की छात्र संगठन एनएसयूआई के बीच विवाद शुरू हो गई थी जिसको देखते हुए DU प्रशासन ने वोटों की गिनती पर रोक लगा दी थी। अब दोनों संगठनों के आपसी सुलह और गिनती के लिए तैयार होने के बाद वोटों की गिनती दोबारा शुरू कर दी गई है.

EVM में ख़राबी आने के बाद ABVP और NSUI छात्र संगठन के छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया जिसके बाद गुरुवार की गिनती स्थगित कर दी गई है.

ताज़ा जानकारी के मुताबिक 6 राउंड की काउंटिंग पूरी हो गयी है. प्रेसिडेंट और सेक्रेटरी पद पर NSUI आगे चल रही है जबकि वाइस प्रसिडेंट और ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर ABVP आगे है.

बुधवार को शाम साढ़े सात बजे तक करीब 44.46 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान शांतिपूर्ण रहा. NSUI, ABVP और CYSS के बीच मुक़़ाबला बताया जा रहा था लेकिन फिलहाल CYSS रेस में कहीं भी नज़र नहीं आ रहा है.

एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के कॉलेजों में 52 केंद्रों पर मतदान हुआ. डूसू चुनावों में 1.35 लाख छात्र 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

सुबह साढ़े आठ बजे और साढ़े नौ बजे के बीच 18.5 फीसदी मतदान हुआ और सुबह साढ़े 11 बजे तक 34 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. नॉर्थ कैम्पस में भारी संख्या में पुलिस बल यानी करीब 700 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था. पुलिस ने रामजस कॉलेज के बाहर प्रश्नचिह्न का निशान पहने एक व्यक्ति को पकड़ा.

अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ संकाय सदस्यों को केंद्रों पर पर्यवेक्षकों के तौर पर तैनात किया गया और करीब 700 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगाई गईं. कॉलेजों में मतदान आज सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुआ.

डूसू चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) की छात्र इकाई छात्र युवा संघर्ष समिति (CYSS) ने वामपंथी छात्र संगठन अखिल भारतीय छात्र संघ (AISA) के साथ गठबंधन किया है.


NSUI ने इन चुनावों में दिल्ली विश्वविद्यालय को 'उत्कृष्टता संस्थान' का दर्जा दिलाने और दस रुपये की थाली का वादा किया है जबकि ABVP ने छात्र संघ का 50 फीसदी बजट महिलाओं और सामाजिक न्याय संबंधित गतिविधियों पर खर्च करने तथा खेलों को बढ़ावा देने और कॉलेज परिसरों में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें लगाने का वादा किया है.

AAP के फरवरी 2015 में दिल्ली में सत्ता में आने के बावजूद उसकी छात्र ईकाई DUSU चुनावों में असफल रही है. उसने सीसीटीवी कैमरे लगाने, परिसर में पुलिस बूथ लगाने, 'गुंडागर्दी की संस्कृति' खत्म करने और शिक्षा के व्यावसायीकरण का विरोध करने का वादा किया है.

और पढ़ें- हाफ़िज़ सईद के संगठन JUD और FIF को पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट से राहत, सोशल कार्य जारी रखने की दी अनुमति

मतदान के नतीजे गुरूवार को घोषित किए जाएंगे. पिछले साल 43 फीसदी मतदान हुआ था.