logo-image

दिल्ली-NCR समेत देश के उत्तरी राज्यों में बारिश के आसार, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आने वाले दिनों में दिल्ली एनसीआर सहित देश के उत्तरी राज्यों में आंधी के साथ हल्की वर्षा की संभावना है.

Updated on: 20 Apr 2022, 04:50 PM

highlights

  • उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में कमजोर श्रेणी के पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश हुआ है
  • कुछ भागों में बादल छाए रहने की वजह से गर्मी में थोड़ी कमी आएगी

नई दिल्ली:

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आने वाले दिनों में दिल्ली-NCR समेत देश के उत्तरी राज्यों में आंधी के साथ हल्की वर्षा की संभावना है. इससे गर्मी से थोड़ी राहत की उम्मीद है. इसके अलावा उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत में तपिश जारी रहेगी. पूर्वी पाकिस्तान और उत्तरी राजस्थान पर चक्रवातीय सर्कुलेशन बनने जा रहा है. इस वजह से अरब सागर से दक्षिणी पूर्वी नमी वाली हवाओं का मिलन पछुआ पवनों से होने की वजह से मैदानी राज्यों में हल्की बूंदाबांदी के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी की आशंका है. वहीं पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: जहांगीरपुरी हिंसा मामले में पश्चिम बंगाल पहुंची क्राइम ब्रांच की टीम, खंगालेगी कुंडली

भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD के अनुसार वर्तमान में उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में कमजोर श्रेणी के पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश हुआ है. इसके सक्रिय होने और तेज हवा चलने की वजह से इन क्षेत्रों के कुछ भागों में बादल छाए रहने की वजह से गर्मी में थोड़ी कमी आएगी. इसके साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. इससे लू चलने की संभावना कम होगी, मगर देश के उत्तर पश्चिमी व मध्य हिस्से में, जिनमें महाराष्ट्र का विदर्भ शामिल है, गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है.

बादल छाए रहेंगे 

हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में विपरीत हवाओं के प्रभाव की वजह से 20 और 21 अप्रैल  को दोपहर बाद अधिकतर स्थानों पर बादल छाए रहने के आसार बने हुए हैं. इसके साथ उत्तरी जिलों पंचकुला, कालका, यमुनानगर, अंबाला, पंचकुला, कुरुक्षेत्र और एक दो स्थानों पर हल्की बारिश के साथ तीव्र गति से हवाएं व अंधड़ चलने की संभावना है.