News Nation Logo
Banner

दिल्ली-NCR में कल से हो सकती है पानी की किल्लत, जानिए क्या है वजह

दिल्ली की यमुना नदी में भी  जल स्तर कम होने के कारण पानी सप्लाई में दिक्कतें आ रही हैं. आपको बता दें कि गंग नहर में मेंटिनेंस का काम होने की वजह से भागीरथी और सोनिया विहार प्लांस प्रभावित होंगे वहीं अगर बात पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली की करें तो दोनों ज

Written By : मोहित बख्शी | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 18 Oct 2020, 10:44:01 PM
canal

गंगनहर (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्‍ली:

उत्तराखण्ड सरकार (Uttrakhand Government) ने दिल्ली-एनसीआर को पानी की सप्लाई करने वाले गंग नहर (Ganga Canal) को बंद कर दिया है. गंगनहर में सोमवार से मेंटिनेंस का काम शुरू किया जाएगा जिसके चलते उससे आने वाले पानी के सप्लाई को लेकर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. गंगनहर में साफ-सफाई के चलते दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पानी की सप्लाई रोक दी जाएगी, जिसके चलते यहां के निवासियों को पानी कि किल्लतों का सामना करना पड़ सकता है.  

आपको बता दें कि दिल्ली की यमुना नदी में भी  जल स्तर कम होने के कारण पानी सप्लाई में दिक्कतें आ रही हैं. आपको बता दें कि गंग नहर में मेंटिनेंस का काम होने की वजह से भागीरथी और सोनिया विहार प्लांस प्रभावित होंगे वहीं अगर बात पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली की करें तो दोनों जगहों पर एनडीएमसी एरिया वाटर सप्लाई प्रभावित रहेगी. अगले 4 से 5 दिनों तक वाटर सप्लाई प्रभावित रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- हाथरसः CBI जांच में नया खुलासा, वारदात के समय पीड़िता का भाई गायब था

दिल्ली-NCR की लाइफ लाइन है गंग नहर
आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर (National Capital Territory Region) निवासियों के लिए उत्तराखंड की गंग नहर लाइफ लाइन है. दिल्ली-एनसीआर के अलावा गंग नहर पश्चिमी यूपी के बड़े हिस्से के लिए भी जल आपूर्ति का बड़ा स्रोत है. ऐसे में गंग नहर के बंद हो जाने से पश्चिमी यूपी (Western Uttar Pradesh) में किसानों को भी काफी दिक्कत हो सकती है, क्योंकि उन्हें सिंचाई (Irrigation) के लिए पानी की किल्लतों का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- जी किशन रेड्डी का कांग्रेस, PDP और NC पर हमला, कहा- केंद्र शासित प्रदेश...

गंग नहर बंद होने पर सरकार तलाश रही वैकल्पिक व्यवस्था
वहीं गंग नहर के बंद होने के बाद दिल्ली की आप सरकार जनता के लिए पानी की वैकल्पिक व्यवस्था की की तैयारी कर रही है. आपको बता दें कि गंग नहर मरम्मत, साफ-सफाई और कुंभ की तैयारियों के चलते बंद की गई है. आपको बता दें कि अगले साल हरिद्वार (Haridwar) में कुंभ मेले (Kumbh Mela 2021) का आयोजन होना है, जिसमें उत्तराखण्ड सरकार अपनी तरफ से कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है, जिसकी वजह से समय रहते ही ये काम निपटा लेना चाहती है, ताकि कुंभ के समय दर्शनार्थियों और श्रद्धालुओं को पानी की किल्लतों का सामना न करना पड़े.

First Published : 18 Oct 2020, 10:35:30 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो