logo-image

ITC Maurya होटल में ट्रंप के अलावा ये बड़ी हस्तियां भी ठहर चुके हैं, यहां देखें लिस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उन राष्ट्र प्रमुखों की सूची में शामिल होने जा रहे हैं जो अपनी भारत यात्रा के दौरान यहां होटल आईटीसी मौर्या में ठहरे हैं. पहली भारत यात्रा पर आ रहे ट्रंप आईटीसी मौर्या के महल नुमा ग्रैंड प्रेसीडेंशियल सुइट में ठहरेंगे.

Updated on: 24 Feb 2020, 11:15 AM

दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उन राष्ट्र प्रमुखों की सूची में शामिल होने जा रहे हैं जो अपनी भारत यात्रा के दौरान यहां होटल आईटीसी मौर्या में ठहरे हैं. पहली भारत यात्रा पर आ रहे ट्रंप आईटीसी मौर्या के महल नुमा ग्रैंड प्रेसीडेंशियल सुइट में ठहरेंगे. होटल की वेबसाइट के अनुसार, दो कमरों वाले इस सुइड का नाम ‘चाणक्य’ है जिसमें एक निजी ड्रॉइंग रूम, एक निजी छत, एक जिम और निजी प्रवेश के साथ ही डाइनिंग की जगह है. इसमें एक पार्किंग का रास्ता, तेज गति वाली लिफ्ट, पुख्ता सुरक्षा इंतजाम और एक प्रेसीडेंशियल फ्लोर बटलर भी है.

और पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के साथ होंगी ये 5 डील जो बदल देंगे अमेरिका के साथ रिश्तों की तस्वीर

इससे पहले होटल में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन, बराक ओबामा और जिमी कार्टर भी ठहर चुके हैं. तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति क्लिंटन जब भारत यात्रा पर आईटीसी मौर्या में ठहरे थे तो उनके लिए विशेष ‘क्लिंटन प्लेटर’ और 'चेल्सिया प्लेटर' बनाया गया था. इ सी तरह जब बराक ओबामा राष्ट्रपति के रूप में दो बार भारत यात्रा पर आये थे तो होटल ने उनके लिए 'ओबामा प्लेटर’ तैयार किया था. यह तब से ही होटल के मेन्यू का हिस्सा बन चुका है और मेहमानों के बीच लोकप्रिय है.

होटल की 'ट्रंप प्लेटर' तैयार करने की भी योजना है जिसमें इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए भारतीय अंदाज में डेजर्ट का विशेष प्लेटर सजाया जाएगा. आईटीसी मौर्या में कई प्रसिद्ध हस्तियां और अन्य देशों के कई राष्ट्र प्रमुख भी ठहर चुके हैं. तंदूरी पकवानों के लिए मशहूर होटल का ‘बुखारा’ रेस्तरां टोनी ब्लेयर, बिल क्लिंटन, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और एम एस धोनी, पेंटर एम एफ हुसैन समेत अन्य शख्सियतों की तस्वीरों से सजा है.

ये सभी यहां खानपान का लुत्फ उठा चुके हैं. होटल के मेहमानों की सूची में दलाई लामा से लेकर रोजर फेडरर, व्लादीमिर पुतिन, अनॉर्ल्ड श्वार्जनेगर, मिक जैगर और टाइगर वुड्स भी शामिल हैं.

ट्रंप अपनी 36 घंटे से थोड़े कम समय की भारत यात्रा पर 24 फरवरी, सोमवार को अहमदाबाद पहुंच रहे हैं. वह अहमदाबाद से आगरा जाएंगे और ताज महल का दीदार करेंगे. ट्रंप का परिवार सूर्यास्त से पहले तक करीब एक घंटे का समय यहां बिताएगा.

इसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. ट्रंप और उनकी पत्नी तथा प्रथम अमेरिकी महिला मेलानिया ट्रंप के लिए 25 फरवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में स्वागत समारोह का आयोजन किया जाएगा. वहां से वे राजघाट पर महात्मा गांधी के समाधि स्थल जाएंगे.

और पढ़ें: भारत आने से पहले ट्रंप ने किया हिंदी में ट्वीट, इवांका ने भी जाहिर की खुशी

इसके बाद यहां हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी की बातचीत होगी. सूत्रों के मुताबिक होटल में करीब दो सप्ताह से सुरक्षा इंतजाम किये जा रहे हैं. इसके तहत एनएसजी के कमांडो और दिल्ली पुलिस के जवान रोजाना हर मंजिल पर निगरानी रख रहे हैं.

अमेरिकी दूतावास के अधिकारी भी तैयारियों पर नजर रख रहे हैं. होटल में ट्रंप और उनके साथ आए अमेरिकी दल के ठहरने के दौरान अन्य मेहमान नहीं ठहर सकेंगे. इस पांच सितारा होटल के सभी 438 कमरे तब तक के लिए बुक हैं.