logo-image

गाजियाबाद के नये बस अड्डे से दिल्ली के दिलशाद गार्डन के बीच मेट्रो ट्रायल शुरू

सुरक्षा आयुक्त एसके पाठक की निगरानी में यह ट्रायल शुरू हुआ. बताया जा रहा है कि सुरक्षा आयुक्त की अनुमति मिलने के बाद ही उद्घाटन के बारे में फैसला किया जाएगा.

Updated on: 05 Feb 2019, 04:00 PM

New Delhi:

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद नये बस अड्डे से दिल्ली के दिलशाद गार्डन के बीच मंगलवार सुबह 11 बजे से मेट्रो का सुरक्षा परीक्षण किया गया. सुरक्षा आयुक्त एसके पाठक की निगरानी में यह ट्रायल शुरू हुआ. बताया जा रहा है कि सुरक्षा आयुक्त की अनुमति मिलने के बाद ही उद्घाटन के बारे में फैसला किया जाएगा. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) दिलशाद गार्डन से नये बस अड्डे के बीच मेट्रो के संचालन को केंद्र से मंजूरी मिलने और सुरक्षा परीक्षण संपन्न होने का इंतजार कर रहा था. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन उपाध्यक्ष कंचन वर्मा ने बताया कि सुरक्षा आयुक्त द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद ही उद्घाटन की तिथि तय की जाएगी.

यह भी पढ़ें- कोलकाता मेट्रो से निकला धुआं, मेट्रो सेवा को 20 मिनट के लिए रोका गया

पाठक पूरी टीम के साथ नये बस अड्डे स्थित मेट्रो स्टेशन पर पहुंचे और उनकी देखरेख में ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हुई. मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा परीक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे आम लोगों के लिए चलाए जाने की मंजूरी मिलेगी. गौरतलब है कि 1,785 करोड़ रुपये की लागत से दिलशाद गार्डन से नये बस अडडे के बीच इस मेट्रो लाइन का निर्माण किया गया है. 

जीडीए 1,069 करोड़ रुपए का भुगतान मेट्रो प्रबंधन को कर चुका है. अब जीडीए को 475 करोड़ रुपये का भुगतान करना है. इसमें केंद्र सरकार से जीडीए को 329 करोड़ रुपये का अंशदान मिलना है.