logo-image

नामी कंपनियों के पैकेट में बंद यह देसी घी आपकी इज्जत और सेहत दोनों को धोखा दे रहा है

घी की जगह डालडा और रिफाइंड मिले तो आपकी जेब और सेहत के साथ कितना बड़ा धोखा होगा.

Updated on: 19 Aug 2019, 07:58 PM

नई दिल्‍ली:

आप अपने और परिवार की सेहत के लिए बाजार से नामी कंपनियों का महंगे से महंगा देसी घी खरीद कर लाते हैं, लेकिन सोचिए आपको उन पैकेट में घी की जगह डालडा और रिफाइंड मिले तो आपकी जेब और सेहत के साथ कितना बड़ा धोखा होगा. मिलावट खोरों की वजह से दिल्ली एनसीआर की तमाम दुकानों पर नकली देसी घी ब्रांडेड कंपनियों के पैक में बिक रहा है. इसका खुलासा हाल में दिल्ली के बेगमपुर थाने की पुलिस द्वारा अलग-अलग जगहों पर की गई रेड में हुआ है. रेड का वीडियो भी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह नामी कंपनियों के पैकेट्स में नकली देसी घी पैक किया जा रहा है.

रोहिणी जिले के डीसीपी एस डी मिश्रा मिश्रा ने बताया कि उन्हें एक कंपनी के प्रतिनिधि से शिकायत मिली कि उनकी कंपनी के पैकेट्स में नकली घी भरकर बाजार में बेचा जा रहा है, जो ना सिर्फ उनकी कंपनी की साख खराब कर रहा है, बल्कि उपभोक्ताओं की सेहत के लिए भी बेहद हानिकारक है.

यह भी पढ़ेंः देश में बाढ़ और बारिश की मनमानी, पहाड़ से मैदान तक पानी-पानी

हाल में राखी के त्यौहार के आसपास इस तरह के घी का मैन्युफैक्चरिंग बड़ी मात्रा में किया गया. इस सूचना के आधार पर हेलो गलत पुलिस टीमें गठित की गई. सबसे पहले नकली देसी घी के सप्लायर चंदन को अरेस्ट किया, जिससे 198 किलो नकली देसी घी रिकवर हुआ.

यह भी पढ़ेंः KBC का 11 सीजन शुरू, जानें अब तक के सभी विजेताओं को जो कर रहे यह काम

उससे पूछताछ के चलते रोहिणी सेक्टर 21 और विजय विहार में नकली देसी घी की मैन्युफैक्चरिंग करने वालों के यहां छापा मारा गया. जहां से पवन गुप्ता और सौरभ मलिक उर्फ समीर की गिरफ्तारी हुई. आरोपियों की फैक्ट्री और गोदाम से 500 किलो से ज्यादा नकली देसी घी और विभिन्न कंपनियों के हजारों खाली पैक बरामद हुए.

यह भी पढ़ेंः जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से खुश TDP के 60 नेता बीजेपी में शामिल

वहां से बड़ी मात्रा में नकली देसी घी, विभिन्न कंपनियों के खाली पैक, रिफाइंड ऑयल और नकली देसी घी बनाने का सामान रिकवर हुआ. आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है. उनसे पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर छानबीन जारी है. सूचना मिली है कि इस तरह का नकली घी एनसीआर में भी बनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः VIDEO: घायल तेंदुए की खींच रहा था तस्‍वीर, तभी मारा ऐसा झपट्टा कि..

आरोपियों ने बताया कि वह पिछले कुछ साल से नकली देशी घी भारी मात्रा में दुकानदारों को लालच देकर बेच रहे थे. पुलिस ने चंदन को पुलिस गिरफ्तार कर लिया. उस समय दूसरे गिरफ्तार आरोपी पवन की निशानदेही पर सेक्टर-21 पॉकेट-2 रोहिणी में भी छापा मारकर एक अन्य फैक्टरी को सील कर दिया गया. उसी फैक्ट्री का वीडियो सामने आया है.

यह भी पढ़ेंः गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके, अंजार, गांधीधाम, भचाऊ और रापर में दहशत

आरोपित नकली घी करीब 180 रुपये में सप्लाई कर दुकानदार को 200 या 220 रुपये में बेच रहे थे, जबकि दुकानदार इसको आगे करीब डेढ़ सौ रुपए और बढ़ाकर ग्राहक को बेच रहे थे. आरोपी सप्लायर चंदन दुकानदार को यह कहकर घी बेच रहा था कि वह मिलिट्री कैंटीन से घी मंगवा लेता है. जो उसे बहुत सस्ता पड़ता है. इसलिए दुकानदारों को कम कीमत में घी के पैकेट बेचता है.