logo-image

Weather Update: दिल्ली में कंपकंपाती ठंड के साथ घना कोहरा, जानें अपने प्रदेश का हाल

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में इस समय भीषण ठंड की गिरफ्त में है. देश की राजधानी में इस वक्त ठंड के साथ कोहरे ने भी परेशानी बढ़ा दी है.

Updated on: 09 Jan 2023, 08:02 AM

highlights

  • दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे पाया गया
  • दिल्ली में ठंड के साथ प्रदूषण भी अपने चरम पर है
  • पूरा उत्तर भारत घने कोहरे की चादर में लिपटा हुआ है

नई दिल्ली:

Weather Update: दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण ठंड की गिरफ्त में है. देश की राजधानी में ठंड के साथ कोहरे ने भी परेशानी बढ़ा दी है. लोगों के लिए बाहर निकलना कठिन हो रहा है. शीतलहर के साथ कोहरे ने हालात बिगाड़ दिए हैं. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत घने कोहरे की चादर में लिपटा हुआ है. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह के वक्त वाहनों को चलाने में कठिनाई का सामना करना पड़ा. सड़कों पर जीरो विजिबिलिटी देखी गई. बिना इंडिकेटर के गाड़ियों को चलाने में मुश्किल का सामना करना पड़ा . 

 

मौसम विभाग के अनुसार, प्रचंड ठंड और कोहरे से आने वाले कुछ दिनों तक राहत मिलने की संभावना नहीं है. उत्तर-मध्य भारत में औसतन न्यूनतम पारा 5 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे पाया गया. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में फिलहाल ऐसी ही ठंड रहने की उम्मीद है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, तड़के सुबह पंजाब के बठिंडा, यूपी के आगरा, बरेली और लखनऊ में जीरो विजिबिलिटी देखी गई. इसी तरह हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई इलाकों में जीरों दृश्यता देखी गई. इसके साथ अमृतसर में विजिबिलिटी 25 मीटर दर्ज की गई. वहीं, इसी तरह दिल्ली के सफदरजंग और पालम में 25 मीटर विजिबिलिटी पाई गई. यूपी के बहराइच में सुबह 5:30 बजे दृश्यता 50 मीटर, प्रयागराज में दृश्यता 50 मीटर, बिहार के भागलपुर में 25 मीटर, पूर्णिया और गया में 50-50 मीटर, पटना में 50 मीटर; उत्तर पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर 25 मीटर दर्ज की गई. 

 

मौसम विभाग के अनुसार, कड़ाके की ठंड और कोहरे से आज भी राहत मिलने के आसार नहीं है. IMD ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.   राजधानी ठंड और कोहरे की डबल मार झेल रही है. इससे दिल्ली में विजिबिलिटी कम हुई और उड़ानों पर भी असर पड़ा. वहीं, ट्रेनें अपने तय समय से देरी से चल रही हैं. 

दिल्ली में ठंड के साथ प्रदूषण भी अपने चरम पर है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के हालात बहुत की खराब स्थिति में है. दिल्ली का औसतन AQI 350 के पार दर्ज किया गया है. आज राजधानी में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.