News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मच्छरों से सतर्क रहें दिल्ली वाले, बढ़ रहे हैं मलेरिया डेंगू और चिकनगुनिया के मामले

दिल्ली में मच्छरजनित मलेरिया डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 31 Jul 2017, 10:04:38 PM
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल मच्छरजनित मलेरिया के रोगियों की संख्या 288 हो गई है। वहीं इस सप्ताह 58 नए मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार 29 जुलाई तक डेंगू के मामलों की संखअया 180 और चिकिनगुनिया के मामले 220 हो गई है।

मच्छरजनित इस बीमारी की शुरुआत जुलाई मध्य से लेकर नवंबर के आखिरी तक रहती है। मानसून के जल्दी आ जाने के कारण इन तीनों बीमारी के मामले भी पहले ही सामने आने लगे।

288 मलेरिया रोगियों में 137 लोग दिल्ली के बाकी अन्य राज्यों से जुड़े लोगों के हैं। इस महीने करीब 79 मामले दर्ज करे गए है। 220 चिकनगुनिया के मामलों में 140 दिल्ली के बाकी अन्य राज्यों के हैं। वहीं डेंगू के इस महीने 63 मामले दर्ज हुए है। वहीं 15 मामले जून में दर्ज किए गए थे।

इसे भी पढ़ें: 'कहीं आपके क्षेत्र में प्रदूषण तो नहीं' अभियान की शुरूआत

डेंगू और चिकनगुनिया एडीज मच्छरों के काटने के कारण होता है। जो कि साफ पानी में ही पनपते है। एनोफेल्स मच्छर के काटने से मलेरिया होता है जो साफ और गंदे दोनों पानी में पाया जाता है।

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के 80,411 घरों में मच्छरों की दवा डाली गई थी। सभी तीन नगरपालिका निगमों ने जागरूकता ड्राइव को बढ़ाया है - पैम्पवलेट्स के वितरण और लाउडस्पीकरों के साथ चलने वाले वाहनों के साथ रोगों की रोकथाम के लिए डूज और डोन्ट्स जारी किए जा रहे है।

इसे भी पढ़ें: कैल्शियम और आयरन से अलग प्रोटीन की कमी को लेकर गंभीर नहीं भारतीय

 

First Published : 31 Jul 2017, 10:03:47 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Dengue Malaria Chikungunya