logo-image

दिल्ली: MCD कमिटी की बैठक में फैसला, 2011 की जनगणना के हिसाब से बनेंगे वॉर्ड

दिल्ली में एमसीडी डीलिमिटेशन कमेटी की बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए. इस बैठक में डायरेक्टरेट ऑफ सेन्सस ऑपरेशन, जिओ स्पेशल दिल्ली, एमसीडी, रेवेन्यू डिपार्टमेंट, मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय...

Updated on: 29 Jul 2022, 10:28 AM

highlights

  • दिल्ली में एमसीडी डीलिमिटेशन कमिटी की बैठक
  • शीर्ष अधिकारी बैठक में रहे मौजूद
  • तय समय पर चिन्हित कर लिये जाएंगे सभी वार्ड

नई दिल्ली:

दिल्ली में एमसीडी डीलिमिटेशन कमेटी की बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए. इस बैठक में डायरेक्टरेट ऑफ सेन्सस ऑपरेशन, जिओ स्पेशल दिल्ली, एमसीडी, रेवेन्यू डिपार्टमेंट, मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय और दिल्ली सरकार के अधिकारी (Delhi Government Officers) शामिल हुए. बैठक के बाद डीलिमिटेशन कमिटी के चैयरमैन ने कहा कि दिल्ली में एमसीडी (MCD) के 250 वार्डों का परिसीमन होना है, जो साल 2011 की जनगणना के आधार पर होगा. उन्होंने कहा कि सभी वार्ड की जनसंख्या एक समान या फिर अधिकतम 10% के वेरिएशन में होगी.

एक विधानसभा क्षेत्र में 3 वॉर्ड होंगे

डीलिमिटेशन कमिटी के चैयरमैन ने बताया कि एमसीडी के सभी वार्ड में समान प्रशासनिक दफ्तर और सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा. इसके अलावा दिल्ली की सभी विधानसभाओ में एमसीडी के कम से कम 3 वार्ड होंगे. यही नहीं, सभी वॉर्ड्स ऐसे बनाए जाएंगे कि उनकी सीमाएं विधानसभा क्षेत्रों से बाहर न जाएं.

ये भी पढ़ें: आग से खेलने वाले अक्सर जल जाते हैं: ताइवान के मुद्दे पर Xi Jinping ने Joe Biden को धमकाया!

तय समय पर पूरा होगा सारा काम

डीलिमिटेशन कमिटी के चैयरमैन ने दावा किया है कि प्रशासन सभी विभागों के साथ मिल कर समय पर परिसीमन का काम पूरा कर लेगी. उन्होंने कहा कि सभी मतदाताओं को नए बनने जा रहे वार्डस में वोट का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाएगा. ड्राफ्ट डीलिमिटेशन आर्डर पहले जारी होगा और फाइनल डीलिमिटेशन आर्डर से पहले जनसुनवाई का पूरा मौका मिलेगा. ताकि किसी को कोई समस्या है, तो वो अपनी बात सामने रख सके.