logo-image

Delhi Flood: दिल्ली में फिर से उफान मारने लगी यमुना, निचले इलाकों में मच सकती है तबाही

Delhi Flood: दिल्ली में एक बार फिर से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. यमुना के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते दिल्ली के निचले इलाके बाढ़ की चपेट में आने लगे हैं. इसके साथ ही प्रशासन निचले इलाकों से लोगों को शिफ्ट करने लगा है.

Updated on: 24 Jul 2023, 06:58 AM

highlights

  • दिल्ली में फिर से मंडराने लगा बाढ़ का खतरा
  • निचले इलाकों में फिर भरा यमुना का पानी
  • गाजियाबाद-नोएडा में हिंडर भी भर रही उफान

New Delhi:

Delhi Flood: देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. कुछ दिनों की राहत के बाद दिल्ली में यमुना फिर से उफन रही है. यमुना के जलस्तर में शनिवार से इजाफा हो रहा है जो लगातार जारी है. रविवार रात 8 बजे तक यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर 206.39 मीटर तक पहुंच गया. इससे पहले हथिनी कुंड बैराज से छोड़े जा रहे पानी की मात्रा में शाम तक काफी कमी आई, लेकिन शनिवार की रात से लेकर रविवार सुबह तक हथिनी कुंड बैराज से छोड़े गए पानी की वजह से यमुना का जलस्तर बढ़ गया. ऐसा माना जा रहा है कि आज शाम तक दिल्ली में यमुना का जसस्तर बढ़कर 207 मीटर के पार जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो राजधानी के निचले इलाके एक बार फिर से बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं. जिसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है.

हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी

बता दें कि इससे पहले शनिवार दोपहर 1 बजे से शाम 6 बजे के बीच हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से यमुना में हर घंटे 2 लाख क्यूसेक से भी ज्यादा पानी छोड़ा गया. वहीं शनिवार रात 12 बजे से लेकर रविवार सुबह 5 बजे के बीच हर घंटे डेढ़ लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया. इसके बाद पानी की मात्रा में लगातार कमी आती गई और ये रात 8 बजे तक घटकर 38 हजार क्यूसेक प्रति घंटा तक रह गया. हालांकि इसकी वजह से ज्यादा राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि क्योंकि शनिवार को छोड़ा गया पानी दिल्ली में आज अपना असर दिखा सकता है. इसकी वजह से यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ने की आशंका है.

ये भी पढ़ें: IND A vs PAK A : इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में भारत की हार, पाकिस्तान का ट्रॉफी पर कब्जा

दिल्ली में 207 मीटर के पार पहुंच सकता है यमुना का जलस्तर

राजधानी में यमुना का जलस्तर 206 मीटर के पार जाने के बावजूद रविवार देर शाम तक पुराने लोहे के पुल से ट्रेनों का संचालन जारी रहा, लेकिन अगर आज जलस्तर बढ़कर 207 मीटर के पार गया तो इस पुल पर एक बार फिर से सड़क और रेल यातायात बाधित हो सकता है और लोहे के पुल पर ट्रेनों का आवागमन रोका जा सकता है. इसके साथ ही यमुना बाजार, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, सोनिया विहार समेत राजधानी के कई निचले इलाकों में फिर से बाढ़ आने का खतरा पैदा हो सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन लगातार यमुना के जलस्तर पर नजर बनाए हुए है. इसके साथ ही निचले इलाकों के लोगों को एक बार फिर से राहत शिविरों में भेजा जा रहा है.

इन इलाकों में घुसा यमुना का पानी

राजधानी में यमुना का जलस्तर बढ़ने से कई निचले इलाकों में पानी घुसने लगा है और इन इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. जैतपुर की खड्डा कॉलोनी और मदनपुर खादर की छोटी झुग्गी बस्तियों में भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. पिछले दिनों इन बस्तियों से राहत शिविरों में भेजे गए लोग वापस भी नहीं आए हैं कि एक बार फिर से उन्हें वापस कैंपों में लौटाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Uttar Pradesh: बरेली में बवाल, मस्जिद के पास से कावड़ियों पर पथराव, जानें क्या रही वजह

गाजियाबाद में हिंडन भी मार रही उफान, कई इलाकों में भरा पानी

उधर दिल्ली से सटे गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. यहां हिंडन नदी के बढ़े जलस्तर के चलते बाढ़ से तबाही मचने की संभावना है. कई निचले इलाकों में हिंडन का पानी भर गया है और लोगों को निकालने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. उधर करहेड़ा सिटी फॉरेस्ट के तालाब में चलनी वाली बोटें कॉलोनियों में चलाई जा रही हैं जिससे वहां फंसे लोगों को निकाला जा सके. एनडीआरएफ की टीम भी सुबह से लोगों को निकालने में जुटी है. गाजियाबाद में शिव चौक से आगे की लगभग सभी 18 कॉलोनियों को खाली करवा दिया गया है. हालांकि अभी भी 10 प्रतिशत लोग अपने घरों की छतों पर ठहरे हुए हैं. इन घरों के निचले हिस्से में पानी भर गया है और सामान डूब गया है.