logo-image

Delhi Yamuna Water Level: दिल्ली में फिर खतरे के निशान के ऊपर पहुंची यमुना, 205.39 मीटर हुआ जलस्तर

Delhi Yamuna Water Level: हरियाणा के यमुनानगर के हथनी कुंड बैराज से पिछले दिनों की तुलना में बीते दो दिनों से ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है. जिसका असर दिल्ली में देखने को मिल रहा है. पिछले दिनों 10 हजार क्यूसेक से कम पानी छोड़ा जा रहा था. लेकिन सोमवार

Updated on: 15 Aug 2023, 11:17 PM

highlights

  • दिल्ली में फिर बढ़ा यमुना का जलस्तर
  • खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना
  • शाम 10 बजे 205.39 मीटर पहुंच यमुना का जलस्तर

New Delhi:

Delhi Yamuna Water Level: हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. जिसका असर अब दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है. दरअसल, दिल्ली में एक बार फिर से यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर निकल गया है. मंगलवार रात 10 बजे राजधानी में यमुना का जलस्तर 205.39 मीटर पहुंच गया. जो पुराने रेलवे ब्रिज पर दर्ज किया गया. बता दें कि दिल्ली में यमुना के जलस्तर का खतरे का निशान 205.33 मीटर पर हैं, इसके अभी और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि स्थिति पर नजर रखी जा रही है और पिछले माह की तरह स्थिति गंभीर होने की संभावना नहीं है.

बता दें कि सोमवार शाम सात बजे पुराना लोहा पुल के पास यमुना का जलस्तर 203.37 मीटर मापा गया था. जो मंगलवार सुबह बढ़कर 204 मीटर के ऊपर पहुंच गया. उसके बाद शाम सात बजे यमुना का जलस्तर 205.03 मीटर मापा गया. 

हथनी कुंड बैराज से छोड़ा ज्यादा पानी

अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा के यमुनानगर के हथनी कुंड बैराज से पिछले दिनों की तुलना में बीते दो दिनों से ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है. जिसका असर दिल्ली में देखने को मिल रहा है. पिछले दिनों 10 हजार क्यूसेक से कम पानी छोड़ा जा रहा था. लेकिन सोमवार सुबह नौ बजे 75 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया. जो 26 जुलाई के बाद सबसे अधिक था. उससे पहले सोमवार देर रात भी 75 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया.

ये भी पढ़ें: भारत-चीन के बीच हुई कोर कमांडर लेवल की मीटिंग, इन मुद्दों पर बनी सहमति, LAC पर होगी सैनिकों की वापसी

वहीं मंगलवार को प्रति घंटे 30 हजार से 55 हजार क्यूसेक तक पानी छोड़ा जा रहा है. बता दें कि पिछले महीने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हुई भारी बारिश के बाद 13 जुलाई को दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर रिकार्ड 208.66 मीटर तक पहुंच गया था. जिससे राजधानी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी.