logo-image

मौसम में अचानक हुआ बड़ा बदलाव, दिल्ली-NCR में चली धूल भरी आंधी

दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR)  में मंगलवार को अचानक मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला. दोपहर के समय आसमान में बादल उमड़ आए और धूल भरी तेज आंधी चलने लगी.

Updated on: 30 Mar 2021, 05:06 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR)  में मंगलवार को अचानक मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला. दोपहर के समय आसमान में बादल उमड़ आए और धूल भरी तेज आंधी चलने लगी. हर तरफ धूल उड़ रही है, जिससे सब चीजें धूंधली नजर आ रही है.  मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले 48 घंटों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. हालांकि इस बदले हुए मौैसम के कारण लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. लेकिन तेज़ हवाओं ने पीएम 10 को बढ़ा दिया है, जिससे पीएम 10 400 के लेवल को पार कर गया. वहीं बता दें मौसम विभाग ने पहले ही आसमान में बादल छाये रहने और धूल भरी आंधी के चलने संभावना व्यक्त की थी.

IMD से मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और दक्षिण में स्थित अंडमान सागर में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव रहेगा जिसके चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 4 दिनों में गरज के साथ बहुत वर्षा, बिजली और तेज हवा चलने की संभावना है. 

IMD के मुताबिक, पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी. मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय में अलग-अलग जगह ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी आने की संभावना है.

चूरू में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान

पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस चूरू में मापा गया, जो कि औसत से 8.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है . चूरू में 29 मार्च, 2021 को मापा गया मार्च के माह में आज  तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान  है. इससे पूर्व 31 मार्च 2017 को मार्च माह में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री से दर्ज किया गया था.