News Nation Logo
Banner

डेंगू के खिलाफ लड़ाई में जीत गयी दिल्ली : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि शहर में इस साल अब तक डेंगू के 1100 से कम मामले सामने आए और मच्छर जनित बीमारी के कारण किसी की मौत नहीं हुई.

Bhasha | Updated on: 10 Nov 2019, 06:43:26 PM
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि शहर में इस साल अब तक डेंगू के 1100 से कम मामले सामने आए और मच्छर जनित बीमारी के कारण किसी की मौत नहीं हुई. ट्विटर पर वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि 2015 की तुलना में यह उपलब्धि है, जब राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के 15000 मामले दर्ज किए गए थे और 60 लोगों की मौत हो गयी थी . केजरीवाल ने एक सितंबर को शुरू किए गए ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट ’ अभियान में लोगों के प्रयासों के लिए उनकी सराहना की.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर अब भी ‘खराब’ श्रेणी में

अभियान के तहत 10 हफ्ते तक हर रविवार सुबह दस बजे 10 मिनट के लिए लोगों को अपने घरों और आस-पास जमा पानी को हटाना होता था, ताकि मच्छरों का लार्वा ना पनपे . डेंगू के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए दिल्लीवासियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे दिल्ली पर गर्व है. डेंगू से 100 से ज्यादा देश प्रभावित हुए हैं. किसी ने डेंगू का समाधान नहीं समझा लेकिन दिल्ली ने राह दिखायी .’’ उन्होंने कहा कि ऐसे अभियान देश के अन्य राज्यों में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में चलने चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘डेंगू से प्रभावित कई स्थान हैं.

यह भी पढ़ेंः हैवानियत : दोस्त ने खेला खूनी खेल, डॉक्टर समेत परिवार के चार लोगों की हत्या

उन्होंने कहा कि आशा है कि ऐसे अभियान दुनियाभर में चलाए जाएंगे. ’’ केजरीवाल ने वीडियो में कहा, ‘‘मैं दिल्लीवासियों को बधाई देना चाहता हूं. हमने 10 हफ्ते पहले अभियान शुरू कर डेंगू के खिलाफ लड़ाई शुरू की थी. अभियान के तहत आज अंतिम रविवार है जब हम अपने घरों की जांच कर रहे हैं. हमने डेंगू के खिलाफ लड़ाई जीत ली है.’’ उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह तक डेंगू के 1100 से भी कम मामले सामने आए और इस साल डेंगू के कारण किसी की मौत नहीं हुई. डेंगू के कारण मौत की संख्या घटने के लिए दिल्ली के लोगों को श्रेय देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘दिल्लीवासियों ने व्यापक स्तर पर भागीदारी की.

यह भी पढ़ेंः चार्जिंग के दौरान मोबाइल फटा, युवक की मौत

फिल्म जगत की शख्सियतों, खिलाड़ियों, पत्रकारों, सभी क्षेत्र के लोगों का साथ मिला और उन्होंने अपनी शुभकामनाएं दीं . ’’ राष्ट्रीय राजधानी में इस साल दो नवंबर तक डेंगू के 1069 मामले दर्ज किए गए. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा चार नवंबर को जारी रिपोर्ट के मुताबिक दो नवंबर तक मलेरिया के 617 मामले सामने आए. डेंगू के जितने मामले सामने आए, उसमें 787 मामले अक्टूबर में आए. इस साल सबसे ज्यादा अक्टूबर में ही मामले सामने आए.  

First Published : 10 Nov 2019, 06:43:26 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×