News Nation Logo

आज से दिल्ली में होगा अनलॉक, जानें क्या खुला क्या बंद

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार से कोरोना अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिसका ऐलान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कर चुके हैं. अनलॉक होते ही दिल्ली के दूसरे हफ्ते से शहर में ऑड-ईवन के आधार पर बाजार और मॉल्स खुल सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 07 Jun 2021, 12:13:00 AM
Delhi will be unlocked from today

आज से दिल्ली में होगा अनलॉक (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • मेट्रो की आधी सीटों पर ही यात्रियों को बैठने की अनुमति
  • ऑड-ईवन आधार पर खुलेंगी दुकानें
  • ऑफिसों के 50 पर्सेंट स्टाफ वर्क फ्रॉम होम पर रहेंगे

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार से कोरोना अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिसका ऐलान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कर चुके हैं. अनलॉक होते ही दिल्ली के दूसरे हफ्ते से शहर में ऑड-ईवन के आधार पर बाजार और मॉल्स खुल सकेंगे. इसके साथ ही मेट्रो भी 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू हो होगी. सरकार के निर्देश के बाद प्रशासन ने मेट्रो सेवा बहाल करने की तैयारी शुरू कर दी है. दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी कि मेट्रो सेवा सात जून से फिर से आम लोगों के लिए शुरू होने जा रही है. 

यह भी पढ़ें : हरियाणा का टोहाना बना किसान आंदोलन का केंद्र, गतिरोध जारी, सोमवार को थानों का घेराव

ऑड-ईवन आधार पर होगा अनलॉक
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि अब बाजार और मॉल्स ऑड-ईवन आधार पर खुल सकते हैं और मेट्रो भी 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू की जा रही है। ई-कॉमर्स के जरिए सामान बेचने की इजाजत होगी। ऑड-ईवन आधार पर बाजार और मॉल्स की आधी दुकानें एक दिन खुल सकेंगी और आधी दुकानें दूसरे दिन। दुकानें खुलने का समय सुबह 10 से रात 8 बजे तक होगा। वहीं दूसरी ओर वीकली मार्केट, जिम, स्पा, सलून, एंटरटेनमेंट पार्क, वॉटर पार्क, पब्लिक पार्क और गार्डन अभी नहीं खुलेंगे। दिल्ली में बीते सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई थी और पिछले हफ्ते सरकार ने कंस्ट्रक्शन साइट्स और फैक्ट्रियां खोलने का आदेश दिया था।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में वैक्सीन की बर्बादी और लापरवाही से चिंतित हुई केंद्र सरकार
DMRC ने जारी की गाइडलाइन

सोमवार से मेट्रो के संचालन को लेकर DMRC ने यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. मेट्रो परिसर और ट्रेन में यात्रा के दौरान लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. यदि कोई यात्री ऐसा नहीं करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा. स्टेशन में प्रवेश से पहले सभी यात्रियों की स्क्रिनिंग की जाएगी. यदि किसी व्यक्ति का तापमान सामान्य से ज्यादा होता है तो उसे मेट्रो में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. मेट्रो में यात्रा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टाल होना अनिवार्य होगा.
यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. यात्रियों को मेट्रो में एक सीट छोड़कर बैठना होगा. साथ ही ट्रेन में प्रवेश करने और बाहर निकलते वक्त दूरी बनाकर रखनी होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jun 2021, 12:02:46 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.