logo-image

Delhi: G20 Summit के लिए दिल्ली में क्या चल रही तैयारी, LG वीके सक्सेना ने दिया ये जवाब

G20 Summit In Delhi : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले महीने G20 शिखर सम्मेलन की तैयारी जोरशोर से चल रही है. इसे लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था से लेकर ट्रैफिक प्लान भी तैयार कर लिया गया है.

Updated on: 25 Aug 2023, 10:39 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit In Delhi : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले महीने G20 शिखर सम्मेलन की तैयारी जोरशोर से चल रही है. इसे लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था से लेकर ट्रैफिक प्लान भी तैयार कर लिया गया है. कई देशों से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों के ठहरने के लिए आसपास के सभी होटल भी बुक हैं. G20 समिट को लेकर दिल्ली के सौंदर्यीकरण पर विशेष फोकस किया जा रहा है. इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण पर बयान दिया है. 

यह भी पढे़ं : Chandrayaan-3 Mission: चांद पर चल रहा प्रज्ञान रोवर, तय की इतनी दूरी, जानें चंद्रयान-3 पर ISRO का अपडेट्स

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण पर दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने शुक्रवार को कहा कि हम अभी दिल्ली गेट पर हैं और यह एक ऐतिहासिक गेट है. इसके आसपास का इलाका गंदा रहता था. जी20 शिखर सम्मेलन में आने वाले सभी प्रतिनिधि इसी रास्ते से राजघाट जाएंगे, इसलिए सड़क को साफ करने और उसे उसके पूर्व गौरव पर लाने की जरूरत है.

उन्होंने आगे कहा कि सभी विभाग कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. सड़कों को साफ करने के लिए जेट स्प्रे का उपयोग किया जा रहा है, नालों से कचरा बाहर निकालने के लिए सकर का उपयोग किया जा रहा है. G20 शिखर सम्मेलन के बाद भी हमारी कोशिश होनी चाहिए कि दिल्ली को इसी तरह बनाकर रखा जाए.

यह भी पढे़ं : 'दिल्ली बंद' में कैसे जाएंगे रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट, यहां देखें पूरे रूट्स

आपको बता दें कि भारत सितंबर महीने में G20 समिट का मेजबान बनने जा रहा है. दिल्ली के प्रगति मैदान के नवनिर्मित स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉम्प्लेक्स में 9 और 10 सिंतबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा. इसके बाद 1 दिसंबर 2023 को इंडोनेशिया से भारत जी-20 देशों की ऑफिशियल अध्यक्षता लेगा. हालांकि, इससे पहले देश के कई राज्यों में जी-20 की बैठकें हो चुकी हैं.