logo-image

दिल्ली में फिर बदला मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ तापमान में आई गिरावट

रविवार को भी अचानक मौसम में बदलाव आ गया और तेज आंधी के साथ हल्की बारिश भी हुई.

Updated on: 12 May 2020, 03:33 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर में फिर एक बार मौसम का मिजाज बदलता हुआ नजर आ रहा है. रविवार को तेज आंधी के साथ हल्की बारिश भी हुई है जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. दरअसल मॉनसून आने में अभी भी समय है लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में आए दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है.

रविवार को भी अचानक मौसम में बदलाव आ गया और तेज आंधी के साथ हल्की बारिश भी हुई. मौसम बदलने के साथ ही यहां पारा 36 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. वहीं चंडीगढ़ में सुबह लगभग 8 बजे शहर के चारों ओर घने बादल छा गए। शहर में बिजली की चमक और गर्जन के साथ आंधी आई. मोगा, लुधियाना, अमृतसर, रोपड़, तरनतारन, नवांशहर, संगरूर और होशियारपुर सहित पंजाब के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की खबर है.

स्थानीय मौसम कार्यालय ने मंगलवार तक क्षेत्र में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है. इसी तरह दिल्ली में भी सुबह 11 बजे के करीब तेज आंधी आई. आसमान में बादलों का डेरा रहा और कई स्थानों पर बारिश भी हुई. इससे मौसम खुशनुमा हो गया.

यह भी पढ़ें:  चीन ने फिर दिखाई सीमा पर दादागीरी, नाकुला में भारतीय और चीनी सैनिकों में झड़प

भारतीय मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण 10 से 13 मई के बीच दिल्ली एनसीआर में 40-50 किलोमीटर की स्‍पीड से हवाएं चल सकती हैं. वहीं 10 से 12 मई के बीच आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं दूसरी तरफ दिल्‍ली का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 'अच्‍छे' से 'सामान्‍य' की ओर जाने लगा है. ऐसा सड़कों पर गाड़‍ियां बढ़ने की वजह से हो सकता है.

यह भी पढ़ें: विशाखापत्तनम हादसे के बाद गृह मंत्रालय ने जारी की इंडस्ट्रीज के लिए ये नई गाइडलाइन

बात अगर अन्य राज्यों की करें तो पूर्वी भारत से लेकर कर्नाटक, तमिलनाडु, छत्‍तीसगढ़ समेत आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल में हल्‍की बारिश हो सकती है. इसके अलावा राजस्‍थान में तेज हवाओं, ओले और आंधी चलने की संभावना है. वहीं बिहार और झारखंड में प्री-मॉनसून बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश में भी तापमान में गिरावट आने की संभावना है.