logo-image

दिल्ली में कोहरे के साथ ठंड ने दी दस्तक, बारिश की वजह से राजधानी की हवा हुई साफ

राजधानी दिल्ली में लगातार दो दिन से हुई बारिश की वजह से यहां ठंड ने दस्तक दे दी है. शनिवार की सुबह राजधानी के कई इलाकों में घना कोहरा दिखा.

Updated on: 30 Nov 2019, 08:36 AM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में लगातार दो दिन से हुई बारिश की वजह से यहां ठंड ने दस्तक दे दी है. शनिवार की सुबह राजधानी के कई इलाकों में घना कोहरा दिखा. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले समय में कोहरा और ज्यादा बढ़ सकता है. वहीं तेज हवा और बूंदाबांदी के कारण दिल्लीवालों को शुक्रवार को करीब 60 दिन बाद सबसे साफ हवा में सांस लेना नसीब हुआ. उधर दिल्ली में कोहरे की वजह से प्रदूषण तो कम हुआ है लेकिन विजिबिलिटी कम हो गई है. खासतौर पर पालम में विज़िबिलिटी कम होने से फ्लाइट में लेट देरी होनी की संभावना है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 84 दर्ज किया गया है, जो गुरुवार को दर्ज सूचकांक की तुलना में 12 कम है. इस सूचकांक को संतोषजनक की श्रेणी में रखा जाता है. इससे पूर्व 30 सितंबर को दिल्ली का सूचकांक इससे कम 68 पर दर्ज किया गया था.

वहीं सफर इंडिया के अनुसार, समग्र दिल्ली का एक्यूआई गुरुवार सुबह मध्यम श्रेणी के निचले स्तर पर रहा. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली और इसके उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में दो दिनों में काफी व्यापक वर्षा दर्ज की गई, जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है.

ये भी पढ़ें: Women Safety: अब राजधानी में मनचलों की खैर नहीं, दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी महिला पुलिस की 'पिंक स्कूटी'

गौरतलब है कि दिवाली के बाद राष्ट्रीय राजधानी की हवा जहरीली हो गई थी और पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली-एनसीआर में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था और लोगों को खासकर बच्चों व बुजुर्गो को घर से कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी थी.