logo-image

दिल्ली-NCR में बारिश के बाद बदला मौसम का मिजाज, एक बार फिर ठंड बढ़ी

सुबह धूप निकली तो शाम को काले बादल दिल्ली-एनसीआर के ऊपर छा गए. इस बीच कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई.

Updated on: 09 Feb 2022, 07:51 AM

highlights

  • काफी समय से दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुककर बारिश हो रही है.
  • अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए मध्यम स्तर तक बारिश की संभावना जताई है

 

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला एक बार फिर से जारी है. मौसम विभाग ने पहले से ही इसका अनुमान लगाया था. वहीं बुधवार यानि आज के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है. काफी समय से दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुककर बारिश हो रही है. इसके साथ ही हल्की हवाएं भी चल रही हैं. इससे माहौल में एक बार फिर से ठंड   होने लगी है. राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर मंगलवार को देखने को मिला. सुबह धूप निकली तो शाम को काले बादल दिल्ली-एनसीआर के ऊपर छा गए. इस बीच कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए मध्यम स्तर तक बारिश की संभावना जताई है. इसके अगले दिन भी बादल छाने की उम्मीद है.

यलो अलर्ट इसलिए जारी करा गया है ताकि बच्चे व बुजुर्ग अपनी सेहत का ख्याल रखें. मौसम विभाग के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 11.5 डिग्री  व अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 45 से 95 फीसदी रहा है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में बादल छाए रहेंगे. इसके साथ मध्यम स्तर तक की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. अधिकतम 22 व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खत्म होने के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी.

हवा की गुणवत्ता में सुधार 
 
मौसम के हालात के साथ दिल्ली-एनसीआर की हवा मंगलवार को खराब श्रेणी में रही. वायु गुणवत्ता की निगरानी वाली एजेंसियों का पूर्वानुुमान है कि अगले 24 घंटे में बारिश की वजह से हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 270 रहा. फरीदाबाद का 272, गाजियाबाद 286, ग्रेटर नोएडा 198, गुरुग्राम 250 व नोेएडा का 211 है.