logo-image

Delhi: अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट में देरी से जल मंत्री आतिशी नाराज, मुख्य सचिव को लिखी चिट्ठी मांगी रिपोर्ट

Delhi: जल मंत्री आतिशी ने वजीराबाद रिजर्वायर में इन-सीटू अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने में हो रही देरी पर नाराजगी जताई है. बता दें कि, यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने पर भी पानी का उत्पादन न रुके ऐसे में ये प्रोजेक्ट बेहद महत्वपूर्ण है

Updated on: 28 Dec 2023, 09:11 PM

New Delhi:

Delhi: जल मंत्री आतिशी ने वजीराबाद रिजर्वायर में इन-सीटू अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने में हो रही देरी पर नाराजगी जताई है. बता दें कि, यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने पर भी पानी का उत्पादन न रुके ऐसे में ये प्रोजेक्ट बेहद महत्वपूर्ण है. इसमें हो रही देरी से लाखों दिल्लीवासियों को समस्या होती है. इस बाबत जलमंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को लिखित निर्देश देते हुए कहा कि, मुख्य सचिव एक जनवरी तक रिपोर्ट दें कि, वजीराबाद रिजर्वायर में इन-सीटू अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने में इतनी देरी क्यों हुई है? मुख्य सचिव एक टाइमलाइन के साथ बताए कि, वजीराबाद में इन-सीटू अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट कब तक तैयार होगा और वे स्वयं व्यक्तिगत रूप से इस प्रोजेक्ट को मॉनिटर करें. मुख्य सचिव सुनिश्चित करें कि इन-सीटू अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट के लिए टेंडर 15 जनवरी तक जारी हो जाए.

उच्च स्तरीय बैठक के बाद भी प्रोजेक्ट शुरू क्यों नहीं हुआ?

जल मंत्री ने सवाल करते हुए कहा कि, मुख्यमंत्री, मिनिस्टर इंचार्ज की अध्यक्षता में मार्च में हुई उच्च स्तरीय बैठक के बाद भी प्रोजेक्ट शुरू क्यों नहीं हुआ? जो प्रोजेक्ट 4-6 महीने के भीतर पूरा होना था, 9 महीने बीतने के बाद भी उसपर जमीनी स्तर पर कोई काम क्यों शुरू नहीं हुआ? जल मंत्री आतिशी ने कहा कि, बुधवार को यमुना नदी में अमोनिया का स्तर 2.8 पीपीएम तक पहुंच गया. यमुना में अमोनिया के बढ़े हुए स्तर ने चंद्रावल और वजीराबाद में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के उत्पादन क्षमता को प्रभावित किया. इस कारण वजीराबाद और चंद्रावल प्लांट की उत्पादन क्षमता उनकी कुल क्षमता से लगभग 50% तक कम हो गई. इस कारण पानी का उत्पादन भी औसतन लगभग 35-40% कम हो गया.

दिल्ली के लगभग एक चौथाई हिस्से पर प्रतिकूल प्रभाव हुआ

उन्होंने कहा कि, इस बड़ी समस्या के कारण दिल्ली के लगभग एक चौथाई हिस्से पर प्रतिकूल प्रभाव हुआ है, जिससे सदर बाजार, सिविल लाइन्स, पुरानी दिल्ली, मुखर्जी नगर, बुराड़ी, पटेल नगर, राजिंदर नगर, करोल बाग, मजनू का टीला, आईएसबीटी, बरफखाना, बारा हिंदू राव, कमला नगर, रूप नगर जैसे घनी आबादी वाले इलाके प्रभावित हुए.  जल मंत्री आतिशी ने कहा कि, यमुना नदी में अमोनिया का बढ़ता स्तर अब बार-बार होने वाली ऐसी समस्या बन गई है जो हर साल दिल्ली में रहने वाले लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित करती है. उन्होंने कहा कि, हरियाणा द्वारा नदी में छोड़ा गया अपशिष्ट पदार्थ और हरियाणा द्वारा नदी के प्रवाह का मेंटेनेंस न करना दिल्ली में यमुना में अमोनिया के बढ़ने का प्रमुख कारण हैं.

इस प्रोजेक्ट को 4-6 महीने के अंदर लागू किया जाना था

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने 15.03.2023 को डीजेबी की एक बैठक की अध्यक्षता की, जहां इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई. बैठक में निर्णय लिया गया कि इस संकट का तत्काल समाधान वजीराबाद रिर्सवायर के अंदर अमोनिया का इन-सीटू ट्रीटमेंट है. इस प्रोजेक्ट को 4-6 महीने के अंदर लागू किया जाना था. लेकिन इतना समय बीत जाने में बावजूद, यह प्रोजेक्ट अभी तक शुरू नहीं हुआ है, जिस कारण दिल्ली का एक बड़ा हिस्सा एक बार फिर जल संकट में फंस गया है.