logo-image

सिसोदिया और अमानतुल्ला के खिलाफ मनोज तिवारी ने शिकायत दर्ज करवाई

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act 2019) के खिलाफ दिल्‍ली में फैली हिंसा के दूसरे दिन सोमवार को मेट्रो की व्‍यवस्‍था सुचारू कर दी गई. मेट्रो स्‍टेशनों के एंट्री और एग्‍जिट गेट खुल गए हैं.

Updated on: 29 Mar 2022, 03:58 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act 2019) के खिलाफ दिल्‍ली में फैली हिंसा के दूसरे दिन सोमवार को मेट्रो की व्‍यवस्‍था सुचारू कर दी गई. मेट्रो स्‍टेशनों के एंट्री और एग्‍जिट गेट खुल गए हैं. उधर, रात में डिटेन किए गए छात्रों को सुबह होने से पहले ही छोड़ दिया गया. एक दिन पहले कालिंदी कुंज से शुरू हुई हिंसा जामिया नगर, न्‍यू फ्रेंड्स कॉलोनी तक पहुंच गई थी. इस दौरान पुलिसवालों पर हमले किए गए. डीटीसी की तीन बसों को फूंक दिया गया और कुछ बाइकों में भी आग लगा दी गई. इस हिंसा में दिल्‍ली पुलिस के अधिकारियों समेत कई पुलिसवाले घायल हुए हैं. एक पुलिसवाले की आईसीयू में होने की बात कही जा रही है. हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली सरकार ने साउथ ईस्ट दिल्ली के सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश जारी किए हैं.

पूर्वी रेलवे के मालदा डिवीजन के कृष्णानगर-लालगोला सेक्शन ने बताया कि पूर्व रेलवे के मालदा डिवीजन के न्यू फरक्का-अजीमगंज सेक्शन और एनएफ रेलवे सिस्टम में चल रही आंदोलन और कानून-व्यवस्था की समस्या के मद्देनजर 20 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर नागरिकता संशोधन कानून को चुनौती देने के लिए तैयार की जा रही है - सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी. 

calenderIcon 22:44 (IST)
shareIcon

पूर्वी रेलवे के मालदा डिवीजन के कृष्णानगर-लालगोला सेक्शन ने बताया कि पूर्व रेलवे के मालदा डिवीजन के न्यू फरक्का-अजीमगंज सेक्शन और एनएफ रेलवे सिस्टम में चल रही आंदोलन और कानून-व्यवस्था की समस्या के मद्देनजर 20 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.



calenderIcon 21:16 (IST)
shareIcon

एक बार फिर इंडिया गेट पर प्रदर्शन करी पहुचने लगे.

calenderIcon 21:14 (IST)
shareIcon

इंकलाब और आजादी के नारे लगाते बड़ी संख्या में युवक जबरन इंडिया गेट परिसर में दाखिल हुए हैं.

calenderIcon 21:14 (IST)
shareIcon

पुलिस अब इंडिया गेट खाली कराने लगी,स्टूडेंट भी जाने लगे है. लेकिन जामिया के छात्र अभी भी इंडिया गेट पर ही है.

calenderIcon 21:12 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर नागरिकता संशोधन कानून को चुनौती देने के लिए तैयार की जा रही है - सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी. 



calenderIcon 21:10 (IST)
shareIcon

जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस कार्रवाई पर पार्टी के प्रतीकात्मक विरोध के बाद एके एंटनी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया जी के नेतृत्व में, लगभग सभी महत्वपूर्ण विपक्षी नेता भारत के राष्ट्रपति से मिलेंगे. 



calenderIcon 21:07 (IST)
shareIcon

दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक से उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, AAP विधायक अमानतुल्ला खान और अन्य के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई साथ ही उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया में रविवार के दंगों में हाथ होने का आरोप लगाया.



calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

इंडिया गेट  पर प्रदर्शनकारी मीडिया से कर रहे बदतमीजी मीडिया को काम करने से रोक रहे हैं.

calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

यह लोकतंत्र नहीं तानाशाही है जहां लाइब्रेरी में घुसकर छात्रों को पीटा गया- प्रियंका गांधी

calenderIcon 18:08 (IST)
shareIcon

सरकार ने संविधान पर वार किया - प्रियंका गांधी

calenderIcon 18:08 (IST)
shareIcon

देश की टूटती अर्थव्यवस्था पर बोलें प्रधानमंत्री - प्रियंका गांधी

calenderIcon 18:07 (IST)
shareIcon

इस सरकार की तानाशाही के खिलाफ छात्रों के साथ हूं मैं - प्रियंका गांधी

calenderIcon 17:54 (IST)
shareIcon

दिल्ली के वीवीआई और संवेदनशील इलाकों में स्वात टीम की गश्त- मीडिया रिपोर्ट्स

calenderIcon 17:45 (IST)
shareIcon

मैं सभी विद्यार्थियों से अपील करना चाहता हूं कि वह हिंसा से दूर रहें और अपने परिसर में शांति बनाए रखें- रमेश पोखरियाल निशंक. 



calenderIcon 17:37 (IST)
shareIcon

बीजेपी सरकार में जो कुछ पुलिस कर रही है उस तरह अंग्रेजी राज में भी नहीं हुआ आखिर विद्यार्थियों की गलती क्या थी कि यूनिवर्सिटी में घुसकर उन्हें मारा गया- कीर्ति आजाद 



calenderIcon 17:35 (IST)
shareIcon

जो नागरिकता कानून पास हुआ है देश की एकता अखंडता के खिलाफ है संविधान के मुताबिक नहीं है और जिस तरह स्टूडेंट्स के साथ पुलिस बर्ताव कर रही है वह बहुत ही अफसोस जनक है- पीसी चाको 

calenderIcon 17:34 (IST)
shareIcon

गृह मंत्रालय के एडवाइजरी के बाद , सभी महत्वपूर्ण जगहों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है साथ ही वीवीआईपी इलाको की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है

calenderIcon 17:05 (IST)
shareIcon

गृहमंत्रालय ने राज्यों को नागरिकता कानून पर हो रही हिंसा रोकने की एडवाइजरी जारी की.

calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल के अलावा कांग्रेस के अन्य बड़े नेता भी इंडिया गेट धरने पर पहुंचे.



calenderIcon 16:34 (IST)
shareIcon

पटेल चौक और उद्योगभवन मेट्रो स्टेशन भी बंद किए गए.

calenderIcon 16:28 (IST)
shareIcon

प्रियंका गांधी के साथ सुष्मिता देव और एके एंटनी भी इंडिया गेट धरने में शामिल हुए.

calenderIcon 16:19 (IST)
shareIcon

इंडिया गेट पर धरने पे बैठी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

calenderIcon 15:04 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी है कि क्राइम ब्रांच मामले की जांच करेगी.

calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

ACP, DCP समेत कुल 30 पुलिसकर्मी भी घायल हुए

ACP, DCP समेत कुल 30 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. जिनमें से कुछ की स्थिति ज्यादा गंभीर है और कुछ आईसीयू में भर्ती हैं. 



calenderIcon 15:03 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने छात्रों से अपील की है कि छात्र किसी भी तरह के बहकावे में ना आएं. पुलिस की दी जानकारी के अनुसार जामिया हादसे में किसी भी तरह की कैजुएलटी नहीं हुई है. पुलिस ने कहा है कि हमारे बारे में भी कई तरह के अफवाह फैलाए जा रहे हैं . 



calenderIcon 14:57 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने कही ये बात

दिल्ली पुलिस ने पीसी करके कल जामिया के झड़प पर अपना पक्ष रखा है. दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया है कि छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है लेकिन दोषियों के खिलाफ कार्रवाई जरूर की जाएगी. 


पुलिस के मुताबिक, 4.30 पर प्रदर्शन उग्र हो गया, गुस्साई भीड़ ने कई डीटीसी बसों को आग के हवाले कर दिया.

calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

छात्रों में डर है- जामिया मिलिया वीसी

वीसी नजमा अख्तर ने कहा कि पुलिस ने कॉलेज की पहचान खराब की है, उन्होंने कहा है कि बाहर कहीं भी कुछ भी होता है तो सबसे पहले नाम आता है जामिया मिलिया का. साथ ही साथ उन्होंने कहा कि पुलिस के कैंपस में घुसने से छात्रों में डर है. 

calenderIcon 12:53 (IST)
shareIcon

पुलिस पर लगाए ये आरोप

वीसी नजमा अख्तर ने कहा है कि पुलिस ने जबरदस्ती लाइब्रेरी में घुसकर बच्चों पर लाठीचार्ज किया है. उन्होंने कहा कि हमारे पास सुबूत है जो हम जरूरत पड़ने पर सामने रखेंगे. इस घटना का बच्चों के मानसिक स्तर पर काफी फर्क पड़ा है.


 

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

वीसी नजमा अख्तर ने कहा है कि कल कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. पुलिस बिना इजाजत के कैंपस में घुसकर छात्रों को पीटा है. 

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

जामिया मिलिया की वीसी नजमा अख्तर की पीसी शुरू, Police पर लगाया ये आरोप.



calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

यह बात बिल्कुल झूठ है कि पुलिस ने बसों को जलाया है

DCP, South-East Delhi, Chinmoy Biswal ने कहा कि यह बात बिल्कुल झूठ है कि पुलिस ने बसों को जलाया है बल्कि पुलिस ने पानी के बोतलों की मदद से बसों को गिला किया है ताकि वो आग न पकड़े है। जब भीड़ आग लगा रही थी, तो पुलिस ने निवासियों से पानी मांग कर आग बुझाने का प्रयास किया। जहां तक ​​विशेष बस का सवाल है, पुलिस ने एक बोतल से पानी का उपयोग करके इसे बचाया.



calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

विरोध प्रदर्शन शांति पूर्ण होने चाहिए

डीसीपी साउथ ईस्ट दिल्ली चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि मैं जामिया के छात्रों से अपील करता हूं, कि जब असामाजिक तत्व उनके विरोध प्रदर्शन में शामिल हों तो विश्वविद्यालय की छवि प्रभावित हो. विरोध शांतिपूर्ण और अनुशासित होना चाहिए.



calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

बुधवार को SC करेगा सुनवाई

जामिया हिंसा और AMU मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट. बता दें जामिया मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में भी एक याचिका दाखिल की गई है जिस पर तत्काल सुनवाई करने से कोर्ट ने इंकार कर दिया है. 



calenderIcon 10:59 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ अधिवक्ता कॉलिन गोंसाल्वेस ने कहा कि एक सेवानिवृत्त एससी न्यायाधीश को जामिया मामले की जांच करनी चाहिए. CJI बोबडे ने कहा कि हम वीडियो नहीं देखना चाहते हैं (जब एक वकील अदालत को बताता है कि वीडियो वहाँ हैं). अगर सार्वजनिक संपत्ति की हिंसा और विनाश जारी है, तो हम इसे नहीं सुनेंगे. 



calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

चीफ जस्टिस ने कही ये बात

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे ने कहा है कि हम अधिकारों का निर्धारण करेंगे, लेकिन दंगों के माहौल में नहीं, इस सब को रोकेंगे और फिर हम इस पर संज्ञान लेंगे। हम अधिकारों और शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के खिलाफ नहीं हैं.



calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

SC के सामने रखे गए तथ्य

मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंग ने जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की घटनाओं का उल्लेख किया. जयसिंह ने SC से कहा कि वह इस मुद्दे पर संज्ञान लेते हुए यह कहे कि यह देश भर में एक बहुत ही गंभीर मानवाधिकार उल्लंघन है. '



calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

कोर्ट का तुरंत सुनवाई करने से इंकार

दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल याचिका कोर्ट ने तुरंत सुनवाई करने से इंकार कर दिया है, साथ ही याचिकाकर्ता को रजिस्ट्री के द्वारा याचिका दाखिल करने के लिए कहा गया है.



calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल की गई याचिका

दिल्ली के जामिया इलाके में हुई हिंसा को लेकर सारे मामले की जांच की मांग को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है. याचिका में कहा गया है कि हिरासत में लिए गए 52 और घायल छात्रों को उचित चिकित्सा और मुआवजा दिया जाना चाहिए.



calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

मामले मे दर्ज हुई दो एफआईआर

दिल्ली में जामिया नगर इलाके में कल विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा के संबंध में पुलिस द्वारा संपत्ति के नुकसान और दंगों पर दो एफआईआर दर्ज की गई हैं.



calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

दिल्‍ली (Delhi) में हिंसा को देखते हुए जामिया मिलिया इस्‍लामिया विश्‍वविद्यालय (Jamia Milia Islamia University) को अगले साल 5 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है. इसके बाद सोमवार सुबह से ही छात्र कैंपस खाली करने लगे. विश्‍वविद्यालय के गेट पर छात्रों ने विरोध प्रदर्शन भी किया.


शहजाद (Shehjad) नाम के एक छात्र ने कड़ाके की सर्दी में कपड़े उतारकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. पत्रकारों ने ठंड की दुहाई देते हुए शहजाद से कपड़ा पहन लेने की अपील की तो शहजाद ने मना कर दिया.  उधर, दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) ने रविवार रात को हिरासत में लिए छात्रों को सोमवार सुबह रिहा कर दिया. रात में दिल्‍ली पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ छात्रों ने विरोध प्रदर्शन भी किया.

calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

दिल्ली में जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी का एक छात्र ने अपनी शर्ट उतारकर यूनिवर्सिटी के गेट पर धरने पर बैठ गया. छात्र यूनिवर्सिटी में हुए दिल्ली पुलिस के कार्रवाई पर एक्शन की मांग कर रहा है. 



calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी बंद होने के कारण स्टूडेंट्स हॉस्टल छोड़कर जा रहे हैं. बता दें कि 5 जनवरी तक विरोध प्रदर्शन के बाद यूनिवर्सिटी को बंद कर दिया गया है. 



calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

दिल्ली में हुए छात्रों और पुलिस के बीच हुए हिंसक झड़प के चलते दिल्ली पुलिस ने भी सरिता विहार से कालिंदी कुंज जाने वाले मार्ग पर रोक लगा दी थी. 



calenderIcon 08:42 (IST)
shareIcon

दिल्ली में फूंक दी गई कई बसें

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act 2019) के खिलाफ हिंसा ने रविवार को दिल्‍ली को भी अपनी चपेट में ले लिया. दिल्‍ली (Delhi) के कालिंदी कुंज (Kalindi Kunj) इलाके से शुरू हुई हिंसा जामियानगर (Jamia Nagar) और न्‍यू फ्रेंड्स कॉलोनी (New Friends Colony) तक पहुंच गई.


कई बसें और बाइकें फूंक दी गईं और पुलिसवालों पर हमले किए गए. इस हमले में डीसीपी (DCP), अतिरिक्‍त डीसीपी (ADCP), दो पुलिस आयुक्‍त (Police Commissioner), 5 स्टेशन हाउस अधिकारी और इंस्‍पेक्‍टर सहित कई पुलिसवाले घायल हो गए हैं.

calenderIcon 08:30 (IST)
shareIcon

मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के छात्रों ने किया परीक्षा का बहिष्कार

मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (MANUU) छात्र संघ ने जामिया और AMU छात्रों पर पुलिस के हमले के खिलाफ MANUU छात्रों के विरोध के कारण विश्वविद्यालय की परीक्षा के नियंत्रक को लिखा है, MANUU छात्र परीक्षा का बहिष्कार कर रहे हैं, आपसे अनुरोध है कि आप इसे स्थगित कर दें '



calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

मेट्रो स्टेशनों पर सेवाएं बहाल

बीती रात राष्ट्रीय राजधानी के कई मेट्रो स्टेशनों पर सेवाओं में एक संक्षिप्त व्यवधान के बाद, प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए गए थे और सोमवार सुबह सभी स्टेशनों पर सामान्य सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं.



calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ रविवार को प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए 50 छात्रों को रिहा कर दिया गया है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 50 छात्रों में से 35 कालकाजी पुलिस थाने और 15 न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी पुलिस थाने से रिहा किए गए हैं.