logo-image

उत्तर पूर्वी दिल्ली में भारी तबाही के बाद सामान्य हो रहे हालात, सुरक्षाबल अभी भी तैनात

रविवार की सुबह सड़को पर लोगों की आवाजाही दिखी हालांकि अभी सुरक्षाबल इल इलाकों में तैनात हो ताकि किसी भी तरह की चूक न हो.

Updated on: 01 Mar 2020, 09:15 AM

नई दिल्ली:

पिछले दिनों दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों (North Esat Delhi) जफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर और सीलमपुर में हुई जबरदस्त हिंसा के बाद हालात अब धीरे-धीरे सामान्य होते दिख रहे हैं. रविवार की सुबह सड़को पर लोगों की आवाजाही दिखी हालांकि अभी सुरक्षाबल इल इलाकों में तैनात हो ताकि किसी भी तरह की चूक न हो.

वहीं दूसरी तरफ इस हिंसा की चपेट में आए लोगों को भी मुआवजा आज यानी 1 मार्च से मिलना शुरू हो जाएगा. दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा (Delhi Violence) पीड़ितों तक राहत पहुंचाने के मुद्दे पर शनिवार को सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि मुआवजे के लिए आवेदन मिलने लगे हैं, पहले दिन 69 व्यक्तियों के आवेदन मिले हैं. केजरीवाल ने मीडिया से कहा, 'राहत एवं बचाव कार्यो में लगे विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों के साथ हमने समीक्षा बैठक (Review Meeting) की है और जल्द ही पीड़ितों को दिए जाने वाले मुआवजे और नुकसान की जानकारी एकत्र कर ली जाएगी.'

पहले दिन मिले 69 आवेदन

मुख्यमंत्री ने कहा, 'हिंसा प्रभावित इलाके से मुआवजे के लिए 69 व्यक्तियों के आवेदन फॉर्म मिले हैं. मुआवजे के लिए आवेदन करने वाले इन सभी लोगों को कल रविवार तक 25 हजार रुपये की फौरी मदद मिल जाएगी.' उन्होंने कहा, 'हिंसाग्रस्त क्षेत्र के लोगों की जिंदगी सामान्य हो, यह हमारा पहला लक्ष्य है. हिंसा की अब कोई नई सूचना नहीं आई है, सभी समुदायों के बीच भाईचारा कायम हो, यही हमारा लक्ष्य है.' केजरीवाल ने कहा कि हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों में एसडीएम को पहचान करने के लिए कहा गया है. एसडीएम यहां लोगों से मिलकर और घटनास्थल का मुआयना करके पता लगाएंगे कि कितनी दुकानें और घर जले हैं.