logo-image

सट्टेबाजों के ठिकानों पर रेड से भगदड़ मची तो लोगों ने दिल्ली में हिंसा की फैला दी अफवाह

दिल्ली में हिंसा (Delhi Violence) के बाद से पुलिस लगातार लोगों को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था का आश्वासन दे रही है.

Updated on: 02 Mar 2020, 12:01 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में हिंसा (Delhi Violence) के बाद से पुलिस लगातार लोगों को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था का आश्वासन दे रही है. हालांकि, रविवार शाम एक घटना से लगता है कि उनका आश्वासन लोगों के मन में बैठे डर को अभी तक भगा भी नहीं पाया है. लोग अब भी डरे हुए हैं. दिल्ली के कई इलाकों में शाम सात बजे के आसपास हिंसा की अफवाह फैल गई. एहतियातन दिल्ली मेट्रो (DMRC) ने 7 मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए. लोगों के बीच तेजी से खबर फैली कि ख्याला, राजौरी गार्जन समेत कई इलाकों में हिंसा हो रही है. कई लोगों ने गोलियां चलने की भी बात कही. इसके बाद अचानक ही लोग फिर से दहशत में आ गए.

यह भी पढ़ेंःDelhi Violence: दिल्ली में हिंसा की खबरें महज अफवाह, पुलिस बोली- हालात सामान्य स्थिति में

इस अफवाह को लेकर ज्वाइंट सीपी वेस्टर्न रेंज ने कहा कि ख्याला इलाके में पुलिस सादे लिबास में सट्टा रैकेट पर रेड मारने गई थी. पुलिस को देखकर सट्टेबाज भागे तब पुलिस ने भी पीछा किया. इस भागमभाग को देख कुछ लोग भी आसपास भागने लगे. लोगों को लगा हिंसा हो गई है. पुलिस ने स्थिति संभाली और उन्हें तुरंत समझाया कि ये सट्टे की रेड है तब जाकर माहौल शांत हुआ. हालांकि, तब तक दहशत और अफवाह दोनों अपना काम कर गई थी और बाजारों में शटर गिर चुके थे.

अफवाह फैलती गई

अफवाह फैलने के बाद मदनपुर खादर, पालम, महावीर एन्क्लेव, मंगलापुरी इलाकों में दुकानें बंद हो गई थीं. मॉल में भी अफरा-तफरी का माहौल हो गया. लोगों ने अपने घरों का दरवाजा बंद कर दिया था, जबकि दुकानदार अपनी दुकानों को बंद कर भाग रहे थे. हालांकि, देर रात 11 बजे तक स्थिति बिल्कुल सामान्य हो गई थी. इसके अलावा ही वेस्ट दिल्ली के रघुवीर नगर, ख्याला उत्तम नगर, तिलक नगर समेत कई इलाकों में भी अफवाहें फैली थीं. हालांकि, इस अफरातफरी के बीच दिल्ली पुलिस के तमाम अफसर तुरंत सड़क पर उतर आए, लेकिन कई इलाकों में कोई पुलिसवाला नहीं पहुंचा. इस बीच तिलक नगर समेत सात मेट्रो स्टेशन- नांगलोई, सूरजमल स्टेडियम, बदरपुर, तुगलकाबाद, उत्तम नगर पश्चिम और नवादा बंद किए गए, जिसे कुछ देर बाद खोल दिया गया.

यह भी पढ़ेंःDelhi Violence: दिल्ली में शांति व्यवस्था बरकरार, 254 FIR दर्ज; 903 लोग गिरफ्तार या हिरासत में

दिल्ली पुलिस ने अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई करने की कही बात

दिल्ली पुलिस का कहना है कि उन्होंने अफवाह फैलाने वाले कई लोगों को हिरासत में लिया है. इससे पहले दिल्ली पुलिस प्रवक्ता एमएस रंधावा ने कहा कि हमें पश्चिमी दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, मदनपुर खादर, राजौरी गार्डन, हरी नगर और ख्याला से कुछ डराने वाली खबर मिली है. कृपया कर इन बातों पर बिल्कुल भरोसा न करें. पुलिस सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग कर रही है. अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.