News Nation Logo

दिल्ली हिंसा: 'घर में खौलता हुआ पानी,तेल का इंतजाम करो': पुलिस ने चार्जशीट में कहा

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 02 Jun 2020, 07:42:05 PM
delhi violence

दिल्ली हिंसा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दायर कर दी है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कड़कड़डूमा कोर्ट में ड्यूटी मजिस्ट्रेट ऋचा परीहार की कोर्ट में चार्जशीट पेश की है, जिस पर कोर्च 16 जून को संज्ञान लेगा. बताया जा रहा है कि 1030 पन्नों की चार्जशीट में ताहिर हुसैन (Tahir Huassain) को ही दंगों का मास्टरमाइंड करार दिया गया है. दिल्ली पुलिस ने अपनी चार्जशीट में पिंजरा तोड़ ग्रुप की तरफ से दिल्ली हिंसा के दौरान लोगों को उकसाने के लिए शेयर किए गए मैसेज का भी जिक्र किया है.

चार्जशीट के अनुसार, ताहिर हुसैन ने ही दंगे करवाए और फंडिंग भी की. दंगों के लिए 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा पैसे खर्च किए गए. दंगों में ताहिर का भाई शाहआलम भी आरोपी है. दोनों भाइयों के अलावा 15 अन्‍य लोगों को भी आरोपी बनाया गया है. चार्जशीट में कहा गया है कि दंगों से पहले सीएए के खिलाफ प्रोटेस्ट कर रहे लोगों से तहिर ने बात की थी.

चार्जशीट के मुताबिक, 24 और 25 फरवरी को ताहिर अपने घर में ही मौजूद था. 24 को वह अपनी छत पर था और उसी के सामने हिंसा हो रही थी. वह लोगों को हिंसा के लिए उकसा रहा था. ताहिर हुसैन के पास 100 कारतूस थे. क्राइम ब्रांच को 22 खाली खोके मिले और 64 भरे हुए बाकी बचे 14 कारतूस कहां गए और 22 कारतूस ताहिर ने कहां इस्तेमाल किया, इसका जवाब वो नहीं दे पाया.

इसके अलावा ताहिर के करीबी गुलफाम ने 31 जनवरी को 100 कारतूस खरीदे थे, जिसमें से पुलिस को सिर्फ 7 जिंदा कारतूस ही मिले. बाकी कहां खर्च हुए, यह गुलफाम भी नहीं बता पाया. इसका मतलब साफ है कि दंगों में जो गोलियां चलीं, वो यही गोलियां हैं जिनका हिसाब नहीं मिल पा रहा है. जनवरी में ताहिर ने जामिया में उमर खालिद और खालिद सैफी से मुलाकात की थी.

दिल्ली पुलिस ने पिंजरा तोड़ गिरोह और उसमें शामिल लड़कियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है.आरोप है कि पिंजरा तोड़ की लड़कियों ने CAA-NRC के नाम पर महिलाओं को भड़काया और जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे धरने पर बैठने को कहा. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने नताशा को UAPA के तहत गिरफ्तार भी किया है. दिल्ली में आग भड़काने के लिए पिंजरा तोड़ ग्रुप की तरफ से ऐसे मैसेज शेयर किए जा रहे थे. इनमें से कुछ ये मैसेज हैं...

इस दौरान इन लड़कियों ने कई तरीके से महिलाओं को भड़काया था.
1. घर में खौलता हुआ पानी, तेल का इंतज़ाम करो
2. तेजाब की बोतलें रखो, कार और बाइक से पेट्रोल निकाल लो.
3. लोहे के दरवाज़े में करंट दौड़ाओ

First Published : 02 Jun 2020, 07:42:05 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.