News Nation Logo
Banner

Delhi Violence: अरविंद केजरीवाल बोले- जिसके घर जले तुरंत 25-25 हजार कैश देंगे, टेंट समेत ये करेंगे व्यवस्था

दिल्ली दंगा (Delhi Violence) को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दंगा पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Feb 2020, 05:58:12 PM
arvind kejriwal

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली दंगा (Delhi Violence) को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दंगा पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि दंगा पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. अगर जरूरत पड़ी तो दंगा पीड़ितों के लिए टेंट की व्यवस्था की जाएगी. 9 रैन बसेरों में लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है. केजरीवाल ने आगे कहा कि जिसके घर जले हैं, उन्हें तुरंत 25-25 हजार रुपये कैश देंगे. इसके अलावा ही कोई भी व्यक्ति मदद के लिए नार्थ ईस्ट के डीएम से संपर्क कर सकते हैं. 

यह भी पढे़ंः ओडिशा में बोले अमित शाह- CAA पर किसी की नागरिकता नहीं जाएगी, विपक्ष दंगा करा रहा है...

दिल्ली हिंसा के बाद स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता की है. उन्होंने कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में चार सबडिविजन हैं. आम तौर पर चार एसडीएम होते हैं, लेकिन हालात को देखते हुए 18 एसडीएम नियुक्त किए गए हैं. वो सभी प्रभावित लोगों के साथ-साथ आम लोगों बीच जाएंगे और उनसे बात करेंगे. हम बड़ी संख्या में भोजन की व्यवस्था भी कर रहे हैं.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दंगा प्रभावित लोगों की मदद के लिए 18 मजिस्ट्रेटों, चार रात्रि मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की है. वे जनता के बीच जाकर उनसे बात कर रहे हैं. हम काफी मात्रा में भोजन वितरित कर रहे हैं, ताकि किसी पीड़ित को कोई तकलीफ न हो. उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने हिंसा के कारण विस्थापित हुए लोगों के लिए नौ आश्रय गृह बनाए हैं.

यह भी पढे़ंःफांसी टालने का एक और पैंतरा, निर्भया के दोषी पवन ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दायर की

इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने लोगों के मुफ्त इलाज की घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि अगर दंगे भड़काने में आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) का कोई कार्यकर्ता रहा है तो उसे सख्त से सख्त सजा दी जाए. दंगे से प्रभावित लोगों को फरिश्ते योजना की तर्ज पर मुफ्त इलाज दिया जाएगा. चाहे पर प्राइवेट अस्पताल में ही क्यों न हो. इसका पूरा खर्च दिल्ली सरकार (Delhi Government) उठाएगी. फरिश्ते योजना में सड़क हादसे में घायल लोगों का दिल्ली के अस्पतालों में मुफ्त इलाज होता है.

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दंगे प्रभावित इलाकों में लोग घरों से नहीं निकल पा रहे हैं. इससे अब सरकार वहां खाना पहुंचाने का काम करेगी. इसमें स्थानीय पार्षद, विधायक, एनजीओ और समाजसेवियों की मदद ली जाएगी.

10-10 लाख रुपये का मुआवजा

अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि दंगे में जिन लोगों की मौत हो गई है उनके परिवार के लोगों को 10-10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. जिसमें एक लाख रुपये तत्काल और 9 लाख रुपये डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के बाद होगा. माइनर के मौत के मामले में 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. माइनर इंजरी पर 20 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. अगर इस दंगे के कारण कोई अनाथ हो गया हो तो उसे 3 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. जानवरों के मारे जाने पर 5 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. अगर रिक्शा जल गया है तो 25 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

घर जलने पर 5 लाख का मुआवजा

अगर किसी का ई-रिक्शा जल गया है तो उसे 50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जिनका घर पूरी तरह जल गया है उन्हें 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इसमें अगर कोई किराएदार था तो 1 लाख रुपये उसके नुकसान के लिए और 4 लाख रुपये मकान मालिक को दिया जाएगा. अगर घर पूरी तरह नहीं जला है लेकिन उसे डैमेज किया गया है ऐसी स्थिति में 2.5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जिनके घर पूरी तरह जल गए हैं उन्हें तुरंत 25 हजार रुपये दिए जाएंगे.

दुकान जलने पर भी मुआवजा

अरविंद केजरीवाल ने दुकान जलने पर 5 लाख रुपये का मुआवजा देने की बात कही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन लोगों के सारे कागज इन दंगों में जल गए हैं उसे वापस बनाने के लिए राजस्व विभाग कैंप लगाएगा. ताकि लोगों के सभी कागज तुरंत बन सके. मोहल्ले के स्तर पर हर जगह पीस कमेटी बनाई जा रही हैं. इसके साथ ही इंश्योरेंस कंपनियों को कहा जा रहा है कि कैंप लगा कर सभी इंश्योरेंस क्लेम जल्द से जल्द करें. दिल्ली फायनांस कॉर्पोरेशन को कहा जा रहा है कि जिनकी दुकानें जल गई हैं उन्हें सस्ती दरों पर ऋण मुहैया कराया जाए.

ताहिर हुसैन अगर दोषी हैं तो डबल सजा दो

आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन के घर में पेट्रोल बम और भारी मात्रा में पत्थर मिले हैं. जिस पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कि अगर ताहिर हुसैन दोषी है तो उसे डबल सजा दी जानी चाहिए. दंगों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. जिसने भी दंगे भड़काए हैं चाहे वह आप का हो बीजेपी का या कांग्रेस उसे सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए. मेरे पास पुलिस नहीं है. अगर पुलिस होती तो हम सख्त एक्शन लेते.

First Published : 28 Feb 2020, 05:23:40 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×