logo-image

दिल्ली में कुत्तों का कहर! हमले में एक मासूम की मौत

तुगलकाबाद इलाके में आवारा कुत्तों के झुंड ने एक डेढ़ साल की बच्ची पर जानलेवा हमला कर दिया, जिसके बाद बच्ची की चीख सुनकर उसके घर वाले फौरन बाहर आए और उसे लेकर अस्पताल पहुंचे, मगर तबतक काफी देर हो चुकी थी.

Updated on: 25 Feb 2024, 06:02 PM

:

कुत्ते के काटने से मासूम की मौत... इस तरह की सुर्खियां अब खबरों में आम हो चुकी हैं. हाल ही में ऐसी एक ओर खबर दिल्ली से आ रही है, जहां तुगलकाबाद इलाके में आवारा कुत्तों के झुंड ने एक डेढ़ साल की बच्ची पर जानलेवा हमला कर दिया, जिसके बाद बच्ची की चीख सुनकर उसके घर वाले फौरन बाहर आए और उसे लेकर अस्पताल पहुंचे, मगर तबतक काफी देर हो चुकी थी. डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया था. बच्ची के चेहरे और पैर पर काफी गंभीर चोटें आईं थी...

 गौरतलब है कि, डेढ़ साल की मृतक बच्ची की पहचान दिव्यांशी के तौर पर हुई थी, जिसे तीन आवारा कुत्तों के झुंड ने मिलकर अपना शिकार बनाया था. फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और पुलिस मामले की तफ्तीश में लगी हुई है. 

गौरतलब है कि, पैदल यात्रियों, विशेषकर बच्चों पर आवारा कुत्तों के हमलों ने नागरिक अधिकारियों से तत्काल कदम उठाने की मांग शुरू कर दी है. कुछ इलाकों में आवारा जानवरों को खाना खिलाने वाले पशु प्रेमी भी ऐसी घटनाओं को लेकर निशाने पर आ गए हैं.

ये भी पढ़ें: UP Paper Leak: योगी का तगड़ा एक्शन, दी बड़ी चेतावनी- जब हम कार्रवाई करते हैं तो...

कुछ हिस्सों में, आवारा कुत्तों को नियंत्रित करने में नागरिक अधिकारियों की कथित निष्क्रियता पर गुस्से के कारण हिंसा की चौंकाने वाली घटनाएं हुई हैं. वहीं इस महीने की शुरुआत में, तेलंगाना के महबूबनगर जिले में 20 आवारा कुत्तों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने मामला दर्ज कर निर्मम हत्या में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए जांच शुरू कर दी है.

जानवरों के प्रति क्रूरता की एक अन्य घटना में, ठाणे में पांच पालतू जानवरों सहित छह कुत्तों को जहर दे दिया गया.

बता दें कि, आवारा कुत्तों के अलावा, पालतू जानवर भी आवासीय पड़ोस में आक्रामक टकराव का विषय बन रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में, पालतू जानवरों के मालिक अक्सर पड़ोसियों के साथ इस बात पर झगड़ते रहते हैं कि कुत्तों को लिफ्ट में जाने की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं. लिफ्टों में कुत्तों को लोगों पर हमला करते हुए दिखाने वाले वायरल वीडियो पर भी तीखी प्रतिक्रिया हुई है.