logo-image

हाड़ कंपा देने वाली ठंड से परेशान दिल्ली, 6 राज्यों में जारी हुआ Red Alert

दिल्ली सरकार ने जगह जगह पर ऐसे शेल्टर होम का निर्माण कर रखा है ताकि लोग कम से कम पैसे में ठंड से बचकर रह सकें.

Updated on: 29 Dec 2019, 08:20 AM

highlights

  • दिल्ली में पड़ रही है हाड़ कंपा देने वाली ठंड, पारा इतने डिग्री तक गिरा. 
  • भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अभी पारा और भी गिरने की उम्मीद है. 
  •  27 दिसंबर की रात को दिल्ली का पारा सबसे न्यूनतम स्तर पर जा गिरा था जहां तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. 

नई दिल्ली:

Delhi Weather Report: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में इन दिनों ठंड (Cold) ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी हैं. दिल्ली में हर रोज पारा लुढ़कता जा रहा है. बीती रात (28 दिसंबर 2019) राजधानी में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक जा गिरा, जिससे ठंड और ठिठुरन दोनों बढ़ गई. बता दें कि 27 दिसंबर की रात को दिल्ली का पारा सबसे न्यूनतम स्तर पर जा गिरा था जहां तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली का तापमान इतना गिरा है जो इसके पहले 1877 में पड़ी थी. कई जगहों पर कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी गिर गई है जिससे एक्सीडेंट होने का खतरा भी बढ़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में ठंड और भी बढ़ सकती है.

भयंकर सर्दी को देखते हुए दिल्ली समेत 6 राज्यो में रेड अलर्ट जारी किया है जिसमे पंजाब,हरियाणा, दिल्ली, यू.पी, राजस्थान, बिहार  शामिल है. ठंड के चलते बेघर लोगों की भीड़ शेल्टर होम में पनाह लेती दिख रही है. सरायकाले खां के एक शेल्टर होम में इन दिनों काफी भीड़ होने लगी है. दिल्ली सरकार ने जगह जगह पर ऐसे शेल्टर होम का निर्माण कर रखा है ताकि लोग कम से कम पैसे में ठंड से बचकर रह सकें.

यह भी पढ़ें: इमेज बिल्डिंग में जुटी मोदी 2.0 सरकार, प्रणव सेन को सौंपा आंकड़ों का जिम्मा

घने कोहरे से दृश्यता (Zero Visibility) कम होने से हवाई, रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ. शीतलहर से नए वर्ष तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घने कोहरे के चलते चार उड़ानों को दिल्ली हवाईअड्डे से अन्य स्थानों की ओर Divert करना पड़ा.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी:अब एम्स में इलाज के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, जल्द शुरू होंगी ये सुविधाएं

हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि पायलटों ने सीएटी..आईआईआईबी स्थिति में संचालन किया, जिसका अर्थ है कि रनवे दृश्यता रेंज (आरवीआर) 50 से 175 मीटर के बीच रही. रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि खराब दृश्यता के चलते हावड़ा....नयी दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस सहित 24 ट्रेन दो से पांच घंटे विलंब से चलीं. सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. सफदरजंग वेधशाला की रीडिंग को दिल्ली की आधिकारिक रीडिंग माना जाता है.