logo-image

दिल्ली-NCR में दमघोंटू धुंध बढ़ा रही लोगों की परेशानी, AQI 400 के पार पहुंचा

देश की राजधानी दिल्ली की आबोहवा लगातार बिगड़ती जा रही है. यहां वायु प्रदूषण खतरनाक लेवल पर पहुंच गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 354 (बहुत खराब) श्रेणी में है

Updated on: 02 Nov 2022, 11:01 AM

New Delhi:

देश की राजधानी दिल्ली की आबोहवा लगातार बिगड़ती जा रही है. यहां वायु प्रदूषण खतरनाक लेवल पर पहुंच गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 354 (बहुत खराब) श्रेणी में है और नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 406 (गंभीर) श्रेणी में है। इससे पहले कल यानी मंगलवार को दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर 500 से भी ज्यादा दर्ज किया गया. हवा में तेजी से घुलते इस जहरीले धुएं ने सरकार को चिंता में डाल दिया है. हालांकि दिल्ली में जगह-जगह स्मॉग टॉवर का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन स्थिति नियंत्रण से बाहर नजर आ रही है. वहीं, राजधानी और आसपास के इलाकों में पसरी धुंध की इस सफेद चादर ने लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. हवा में फैला यह जहरीला धुआं न केवल लोगों की आंखों मे तेज जलन पैदा कर  रहा है, बल्कि उनको सांस लेने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. 

वहीं, डॉक्टरों ने भी लोगों को इस स्मॉग से बचने की सलाह दी है. यही वजह है कि मॉर्निंगऔर इवनिंग वॉक पर जाने वाले लोग अब घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. दिल्ली में छाए इस स्मॉग का असल कारण पंजाब और हरियाणा में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली को माना जा रहा है. इसके साथ ही पाकिस्तान से भारत की तरफ बह रही हवा वहां का धुआं भी खींच कर अपने साथ ला रही है, जिससे स्थति को और बद से बदतर कर दिया है.