logo-image

दिल्ली में आंशिक तौर पर 10वीं और 12वीं के स्कूल खुले, जानें नियम

अब कोरोना संक्रमण की रफ़्तार  काफी धीमी पड़ गई तो केजरीवाल सरकार ने स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है

Updated on: 09 Aug 2021, 03:36 PM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 अगस्त से 10वीं-12वीं के स्कूल खुल गए हैं. हालांकि अभी इन स्कूलों को आंशिक तौर पर ही खोला गया है. दिल्ली सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार छात्र एडमिशन के लिए स्कूलों में जा सकेंगे. इसके साथ ही एग्जाम और अन्य प्रकियाओं के लिए भी स्कूल जाया जा सकेगा. आपको बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते दिल्ली में स्कूल खोलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. लेकिन चूंकि अब कोरोना संक्रमण की रफ़्तार  काफी धीमी पड़ गई तो केजरीवाल सरकार ने स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है.

यह भी पढ़ेंः टोक्यो ओलंपिक में भारत को इन स्टार खिलाड़ियों ने दिलाए 7 मेडल, जानें किसने कौन सा पदक जीता?

नई व्यवस्था के अनुसार दिल्ली में कक्षा 10 से 12 तक के छात्र अब बोर्ड एग्जाम के लिए काउंसलिंग, गाइडेंस और व्यावहारिक गतिविधियों सहित प्रवेश संबंधी कार्यों के लिए 9 अगस्त (सोमवार) से अपने स्कूलों में जा सकेंगे. इसके साथ ही स्कूलों में हेल्थ चेकअप और रेफरल सेवाएं फिर से शुरू हो सकती हैं. डीडीएमए की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि स्कूलों में सभी उम्र के बच्चे अपने माता-पिता या अभिभावकों के साथ जा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः मीराबाई चानू नहीं जीत सकेंगी और ओलंपिक मेडल, IOC का फैसला वजह

इसके साथ ही डीडीएमए ने सोमवार से दिल्ली में साप्ताहिक बाजारों को भी सशर्त खोलने की अनुमति दी. नोटिस में कहा गया कि दुकादार और कस्टमर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करेंगे. हालांकि इस दौरान सड़क किनारे साप्ताहिक बाजारों की अनुमति नहीं होगी. वहीं, शिक्षा निदेशालय इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर कहा कि बच्चों की सुरक्षा के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन कराना सुनिश्चित कराना होगा. आपको बता दें कि हाल ही में, दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार ने राजधानी दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए 35,000 से अधिक सुझाव प्राप्त किए हैं. जिसके बाद ही सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है.