logo-image

Delhi Winter Vacation: दिल्ली के स्कूलों में होंगी केवल 6 दिन छुट्टी! जानें पूरा शेड्यूल

Delhi School Winter Vacation: दिल्ली सरकार इस बार स्कूली बच्चों को बहुत कम छुट्टी दे रही है. हर बार की तरह इस बार दिल्ली के बच्चों को 15 दिन की नहीं, बल्कि महज छह दिन की छुट्टी मिलेगी. चलिए वजह जानते हैं.

Updated on: 06 Dec 2023, 07:48 PM

नई दिल्ली:

Delhi School Winter Vacation: दिल्ली में स्कूलों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है, जहां कपकपाती ठंड से बच्चों को राहत पहुंचाने के लिए दिल्ली सरकार ने स्कूलों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. सरकार के आदेश के मुताबिक ये छुट्टियां नए साल की एक तारीख से शुरू होंगी. हालांकि इस बार बच्चों को महज 6 दिन सर्दियों की छुट्टियां दी गई है, यानि 1 जनवरी 2014 से 6 जनवरी 2024 तक ही ये छुट्टियां रहेंगी. इसके बाद दोबारा दिल्ली के स्कूल चालू हो जाएंगे. गौरतलब है कि, दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर नवंबर महीने में 9 से 18 नवंबर 2023 तक छुट्टियां दी गई थीं, जिसे विंटर वेकेशन में एडजस्ट करने का आदेश दिया गया था. 

गौरतलब है कि, पूर्व में शिक्षा निदेशालय द्वारा इसके मद्देनजर एक सर्कुलर जारी किया गया था, जिसमें शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी 2024 से 15 जनवरी तक निर्धारित किया गया था. हालांकि इसी बीच लगातार गंभीर क्षेणी में दर्ज होते दिल्ली की एयर क्वालिटी से स्कूली बच्चों को राहत पहुंचाने के लिए 9 नवंबर से 18 नवंबर तक स्कूल बंद का आदेश जारी किया गया था. 

नवंबर की छुट्टियां एडजस्ट की गईं... 

साथ ही स्पष्ट किया गया कि, ये छुट्टियां स्कूली बच्चों को प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभाव से बचाने के उद्देश्य से दी गई है, जिसे विंटर वेकेशन का एक हिस्सा माना जाएगा. इसे आगे एडजस्ट कर दिया जाएगा. ऐसे में अब शिक्षा निदेशालय द्वारा सर्कुलर में कहा गया है कि, "दिल्ली के सभी स्कूलों के प्रमुखों को शिक्षण/गैर-शिक्षण कर्मचारियों, छात्रों और अभिभावकों सहित सभी हितधारकों के बीच इस जानकारी का प्रसार करने का निर्देश दिया गया है.” 

ये भी पढ़ें: 5 temples To Visit in New Year: नए साल पर घूम आएं भारत के ये 5 प्रसिद्ध मंदिर, सालभर बना रहेगा भगवान का आशीर्वाद 

बस इतने दिनों का ही लुत्फ उठा पाएंगे बच्चे...

साथ ही इसे लेकर दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को आदेश दिया है कि, 1 जनवरी से बच्चों की 6 दिन की सर्दियों की छुट्टियों की जानकारी हेड टीचर्स, स्टॉफ, स्टूडेंट्स को और पेरेंट्स को SMS, Phone Calls या मिलकर अवश्य दे दें. लिहाजा कुल मिलाकर देखा जाए तो, शिक्षा निदेशालय ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 का शीतकालीन छुट्टियां 1 जनवरी से 6 जनवरी 2024 तक तय की है, लिहाजा दिल्ली के स्कूली बच्चे महज 6 दिन ही छुट्टियों का लुत्फ उठा पाएंगे.