logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi Rain: दिल्ली की गलियों में चल रही नाव, बाढ़ से ढहने लगे मकान

Delhi Rain: दिल्ली समेत पूरे देश में हो रही भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो कई इलाकों में जलभराव के कारण नाव चलने लगी है

Updated on: 11 Jul 2023, 03:41 PM

New Delhi:

Delhi Rain: देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश ने हालात बद से बदतर कर दिए हैं. दिल्ली में बारिश की वजह से कई इलाकों में जलभराव की बिकट समस्या खड़ी हो गई है. जलभराव की वजह से लोगों का अपने-अपने घरों से निकलना दूभर हो गया है. आलम यह है कि दिल्ली के गली मोहल्लों में अब लोगों के आवागमन के लिए नाव का सहारा लिया जा रहा है. 

दिल्ली में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हुई. यमुना बाजार इलाके में लोगों के घरों में बाढ़ का पानी घुसने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यहां लोगों को आने-जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ा. वहीं, यमुना में पानी खतरे के निशान को पार कर गया है. यमुना के बढ़ते जल स्तर ने निचले इलाकों में रह रहे लोगों के लिए खतरा पैदा कर दिया है. हालांकि प्रशासन ने बाढ़ संभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करना शुरू कर दिया है.  लेकिन हरियाणा के यमुनानगर में हथनीकुंड बैराज पर जलस्तर बढ़ने के कारण एक मकानों के ढहने का सिलसिला शुरू हो गया है. यहां बाढ़ और बारिश की वजह से एक मकान हिस्सा ढह गया.

दिल्ली की जनता जलभराव से परेशान

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि दिल्ली की जनता जलभराव से परेशान है. सीवेज की सफाई नहीं होती, सालों साल से जो नहीं हुआ है उसकी वजह से जलभराव होता है...ये दुखद है और मेरी कोशिश होगी कि सब चीजों पर ध्यान दिया जाए जिससे कि दिल्ली की जनता को तकलीफें ना झेलनी पड़ें. वहीं, बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

IMD को वरिष्ठ वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि सोलन, शिमला, सिरमौर, कुल्लू, मंडी, किन्नौर व लाहौल में आगामी 24 घंटे के लिए बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट और ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है...सोलन, शिमला, सिरमौर,कुल्लू, मंडी, किन्नौर,लाहौल-स्पीति में आगामी 24 घंटे के लिए फ्लैश फ्लड की चेतावनी जारी की गई है.