logo-image

दिल्ली में बिजली की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच मंत्री का बयान, इनका बिल आता रहेगा जीरो

दिल्ली में बिजली की बढ़ी दरों के बीच ऊर्जा मंत्री आतिशी का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने लोगों के बीच हो रहे भ्रम को दूर करते हुए कहा कि जिनका बिजली का बिल जीरो आता है उनका बिल जीरो ही आएगा.

Updated on: 26 Jun 2023, 02:59 PM

highlights

  • 200 यूनिट तक जीरो ही आता रहेगा बिल
  • छोटे उपभोक्ताओं पर नहीं होगा सरचार्ज बढ़ने का असर
  • दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने दूर किया लोगों का भ्रम

New Delhi:

Electricity Rate in Delhi: दिल्ली में बिजली की दरों में बढ़ोतरी की खबर के बीच ऊर्जा मंत्री आतिशी ने बयान जारी कर लोगों का भ्रम दूर कर दिया. उन्होंने लोगों को ये भी बता दिया कि बिजली दरों में बढ़ोतरी होने से किस पर इसका असर पड़ेगा और किस पर नहीं. दरअसल, दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) ने बिजली की दरों में इजाफा किया. जिससे लोगों को लगा कि अब उन्हें पहले से ज्यादा बिजली का बिल देना पड़ेगा. लेकिन दिल्ली की मंत्री आतिशी ने बताया कि जिन लोगों का बिल जीरो आ रहा है उनका बिल जीरो ही आता रहेगा. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि, लेकिन जिनका बिल 200 यूनिट से ऊपर है या जो बड़े उपभोक्ता है. उनको 8 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज देना पड़ेगा. यानी उन्हें पहले से अधिक बिजली का बिल देना होगा. बिजली दरों में हुई बढ़ोतरी पर ऊर्जा मंत्री आतिशी ने केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा. 

केंद्र पर लगाया बिजली की दरें बढ़ाने का आरोप

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि, सरचार्ज बढ़ने के बाद भी दिल्ली के उपभोक्ताओं का बिल जीरो आता रहेगा. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि केंद्र की वजह से दिल्ली में बिजली की दरें बढ़ी हैं. उन्होंने कहा कि देश में कोयले की कीमत बढ़ गई है क्योंकि कोयले की कमी है. जिसके चलते 10 फीसदी महंगा इम्पोर्टेड कोयला खरीदना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि बिजली के दाम केंद्र सरकार के मिसमैनेजमेंट के चलते बढ़े हैं. अध्यादेश को लेकर किए गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस अध्यादेश के खिलाफ वोट नहीं देती है तो साफ हो जाएगा कि कांग्रेस पीएम मोदी के साथ है.

ये भी पढ़ें: Meghalaya: बीएसएफ चौकी पर भीड़ ने बोला धावा, दो जवानों समेत पांच लोग घायल

वहीं दिल्ली कानून व्यवस्था को लेकर भी आतिशी ने केंद्र पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि दिल्ली में चंबल जैसी डकैती हो रही है. बता दें कि आतिशी के इस बयान से पहले ही दिल्ली सरकार ने एक बयान जारी किया. जिसमें कहा गया था कि इस बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं पर सीधा असर नहीं पड़ेगा. क्योंकि  पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत बिजली की दरों में बदलाव होता रहता है. हर तिमाही समीक्षा में बिजली की पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत दाम कम या ज्यादा होते रहते हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Electricity: महंगी नहीं होगी राजधानी में बिजली, सामने आया दिल्ली सरकार का ये बयान