logo-image

Delhi Pollution: दिल्ली में एक बार फिर 400 के करीब पहुंचा AQI, तीन दिन छाई रहेगी धुंध की चादर

Delhi Pollution: वायु गुणवत्ता प्रणाली की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि अगले तीन दिनों तक हवा की दिश मुख्य रूप से उत्तरी पश्चिमी और उत्तरी पूर्वी रहने वाली है.

Updated on: 13 Nov 2023, 09:58 PM

नई दिल्ली:

Delhi Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोग फिर से प्रदूषण से त्रस्त होने वाले हैं. दिल्ली में धुंध की चादर अलगे तीन दिनों तक छाई रहने वाली है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की ओर से वायु गुणवत्ता अगले तीन दिन तक गंभीर श्रेणी में आने के आसार हैं. ​राजधानी दो नवंबर से प्रदूषण की चपेट में हैं. हालांकि दिवाली से दो दिन पहले बारिश की वजह से हालात में सुधार देखा गया. वायु गुणवत्ता प्रणाली की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि अगले तीन दिनों तक हवा की दिशा मुख्य रूप से उत्तरी पश्चिमी और उत्तरी पूर्वी रहने वाली है. इसकी रफ्तार छह किमी प्रतिघंटे से कम होने वाली है.

बीते दिनों राजधानी में प्रदूषण के स्तर में तेजी से इजाफा हुआ. यहां पर आनंद विहार के पास एक्यूआई 900 को भी क्रॉस कर गया. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ​दिल्ली के साथ अन्य राज्यों के  प्रशासन को प्रदूषण की रोकथाम को लेकर नाराजगी व्यक्त की. कोर्ट का कहना था कि सरकार प्रदूषण को लेकर ​बिल्कुल भी गंभीर नहीं है.   

कहां कितना प्रदूषण

जहांगीरपुरी-392, बवाना-380, मंडुका- 379, आईजीआई एयरपोर्ट- 378, आयानगर-380

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषक कणों की तीन गुना अधिक बढ़ोतरी हुई है. हवा में पीएम 10 का स्तर 100 से कम और पीएम 25 का स्तर 60 से कम होना जरूरी है. ये सेहतमंद माना जाता है.    

ऐस बढ़ जाता है प्रदूषण का स्तर 

स्मॉग की मोटी चादर के कारण वायु गुणवत्ता का सूचकांक दो बाद 450 को क्रॉस कर चुका है.  मगर बीच में बरसात के कारण ये चादर साफ हो सकी. अब दिवाली के बाद स्मॉग की चादर दोबारा से वायुमंडल में बन गई. सुबह से ही आसमान में धुंध और धुएं की चादर दिखाई देने लगी. करीब दस बजे के बाद दिल्ली के अधिकतर भागों में धूप निकली. इससे दिन में प्रदूषक कणों का बिखराव ज्यादा तेज हो सका. यहां पर स्मॉग की पतली चादर नजर आई. दोपहर को तीन बजे के बाद फिर से प्रदूषण के स्तर में तेजी देखने को मिली.