logo-image

Delhi Violence: दिल्ली हिंसा पर बोली दिल्ली पुलिस- 123 FIR दर्ज, 630 लोग गिरफ्तार या हिरासत में

दिल्ली में हुई हिंसा (Delhi Violence) को लेकर कुल 123 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं तथा 630 लोगों को गिरफ्तार किया गया है या हिरासत में लिया गया है.

Updated on: 28 Feb 2020, 07:20 PM

दिल्ली:

दिल्ली में हुई हिंसा (Delhi Violence) को लेकर कुल 123 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं तथा 630 लोगों को गिरफ्तार किया गया है या हिरासत में लिया गया है. दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. प्रवक्ता मनदीप सिंह रंधावा (MS Randhawa) ने कहा कि फारेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला दलों को बुलाया गया है और अपराध के दृश्यों का फिर से मुआयना किया जा रहा है. दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा में मृतक संख्या बढ़कर 42 हो गई है. सांप्रदायिक संघर्षों में 250 से अधिक लोग घायल हुए हैं. इनके कारण मुख्य रूप से जो क्षेत्र प्रभावित हुए हैं, उनमें जाफराबाद, मौजपुर, चांदबाग, खुरेजी खास और भजनपुरा शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंःएक और कांग्रेस नेता ने दिल्ली हिंसा पर दिया भड़काऊ बयान, कही ये बड़ी बात

दिल्ली पुलिस का कहना है कि करीब 630 अभियुक्तों को अभी हिरासत में लिया गया है या गिरफ्तार किया गया है. कुल करीब 123 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. इसमें से 25 एफआईआर अर्म्स एक्ट के तहत की गई है और बाकी हत्या और अन्य तरह के अपराधों को लेकर है. ड्रोन से पूरे इलाके की निगरानी की जा रही है. वरिष्ठ अधिकारी दंगा प्रभावित इलाकों में मौजूद है. हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में 10 घंटे की ढिलाई दी गई है, जिससे लोग अपना जरूरी सामान खरीद सकें. यह रिलेक्सेशन आज सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे के लिए दिया गया था.

यह भी पढ़ेंःDelhi Violence Live Updates: दंगा पीड़ितों की मदद के लिए सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

दिल्ली पुलिस ने जनता से अपील की है कि वह गांव से दूर रहें और अगर उनके पास अफवाह फैलाने वाली कोई भी वीडियो आती है या वीडियो के जरिए कोई अन्य जानकारी मिलती है तो पुलिस से सांझा करें. सेविक एजेंसियों को भी सहयोग की अपील की गई है. अभी तक मौत का औपचारिक आंकड़ा 42 है. अभी भी दिल्ली पुलिस के पास लगातार शिकायत और अन्य कॉल आ रही है उन पर एक्शन लिया जा रहा है.

अबतक मरने वालों की संख्या हुई 42

बता दें कि दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) में अब शुक्रवार तक मरने वालों की संख्या 42 तक जा पहुंचीं है. आपको बता दें कि इसके पहले गुरुवार को दिल्ली के गोकुलपुरी में दो लाशें बरामद की गई थीं. ये दोनों लाशें नाले से बरामद की गई थीं. इससे पहले आईबी कर्मी अकिंत शर्मा का शव भी चांदबाग में नाले से मिला था. गुरुवार को मौजपुर इलाके में सुरक्षाबलों ने मार्च किया था जबकि सीलमपुर, जाफराबाद, बाबरपुर में एहतियातन भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई थी. वहीं, दिल्ली में हालात अभी भी काफी तनाव ग्रस्त हैं जिसको देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने नार्थ ईस्ट दिल्ली में करीब 80 परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं टाल दी हैं.

ताहिर हुसैन के खिलाफ धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज

दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) के आरोप में दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) पर धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया और आप पार्षद के घर और फैक्ट्री को सील कर दिया गया है. इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि आप पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के घर की छत पर पेट्रोल बम और गुलेल पाए गए थे, जिसके बाद उसे दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) का मास्टर माइंड होने का आरोप लगाया जा रहा है. आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से दिल्ली में हिंसा हो रही है इस हिंसा में अब तक कुल 34 लोगों की जान जा चुकी है जबकि 200 से भी ज्यादा लोग इस हिंसा में घायल हो गए हैं. दिल्ली हिंसा में मारे गए इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के कर्मचारी अंकित शर्मा के परिजनों ने भी आप पार्षद ता