News Nation Logo

दिल्ली: कोरोना रोगियों के घर पहुंचाई जाएगी ऑक्सीजन

दिल्ली सरकार ने एक विशेष आदेश जारी किया है कि होम आइसोलेशन वाले कोरोना रोगियों को भी अब उनकी जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा.

IANS | Updated on: 06 May 2021, 03:57:00 PM
oxygen cylinder

oxygen cylinder (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली सरकार ने कोरोना रोगियों को उनके घर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया
  • होम आइसोलेशन के कोरोना रोगी ऑक्सीजन जरूरत पड़ने पर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएंगे

 

नई दिल्ली:

दिल्ली में एक्टिव कोरोना रोगियों की संख्या 90 हजार के पार जा चुकी है. प्रतिदिन तीन सौ से अधिक कोरोना रोगी रोगी दम तोड़ रहे हैं. ऐसी स्थिति में दिल्ली सरकार ने कोरोना रोगियों को उनके घर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. होम आइसोलेशन वाले कोरोना रोगियों को भी अब उनकी जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने एक विशेष आदेश जारी किया है. इस आदेश के मुताबिक होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना रोगी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने पर दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें आधार कार्ड की जानकारी और कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट देनी होगी. दिल्ली सरकार के डिविजनल कमिश्नर द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक होम आइसोलेशन के रोगी ऑक्सीजन जरूरत पड़ने पर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएंगे. ऑनलाइन भेजे जाने वाले इन आवेदनों की जांच इलाके डीएम द्वारा करवाई जाएगी. साथ ही डीएम ही उन डिपो और डीलर की पहचान करेंगे, जो मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचा सकें. डिपो की पहचान होने पर ऑक्सीजन डीलर को ई पास जारी किया जाएगा. इस पास के जरिए वह संबंधित डिपो से ऑक्सीजन लेगा. खास बात यह है कि रोगियों या उनके परिजनों को ऑक्सीजन प्लांट जाने के लिए नहीं कहा जाएगा. डीएम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि ऑक्सीजन डीलर्स रोज अपने सिलेंडर तय किए गए प्लांट पर रीफिल करवा सकें. डीलर्स को ऑक्सीजन की उपलब्धता के आधार पर ऑक्सीजन डिपो आवंटित किया जाएगा. जहां से वह खाली सिलेंडर भरवा कर कोरोना रोगियों तक पहुंचाएंगे.

दिल्ली सरकार के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि पर्याप्त संख्या में कोरोना रोगियों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हों. ऑक्सीजन की सप्लाई न्यायपूर्ण तरीके से करना भी इन अधिकारियों की अहम जिम्मेदारी होगी. ऑक्सीजन पर निर्भर नॉन कोविड हॉस्पिटल, नसिर्ंग होम, एंबुलेंस और एसओएस सिलेंडर्स को भी यह सप्लाई की जाएगी. गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 20960 आए हैं. इस दौरान दिल्ली में 311 कोरोना रोगियों की मौत हो गई. दिल्ली में अब कोरोना के 91859 एक्टिव रोगी हो गए हैं. वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस की वजह से 18063 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 181 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए. दिल्ली में अब तक कुल 12 हजार पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 May 2021, 03:57:00 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.