News Nation Logo

Corona Virus: दिल्ली और नोएडा मेट्रो की सेवाएं सोमवार को अधिकतर समय रहेंगी बंद, यहां देखें पूरा टाइमिंग

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी रोकने के ऐहतियाती कदम के तौर पर दिल्ली और नोएडा मेट्रो की सेवाएं सोमवार को कुछ घंटे को छोड़कर अधिकतर समय बंद रहेंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 21 Mar 2020, 10:10:13 PM
metro

दिल्ली और नोएडा मेट्रो सोमवार को रहेगी बंद (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी रोकने के ऐहतियाती कदम के तौर पर दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) और नोएडा मेट्रो की सेवाएं सोमवार को कुछ घंटे को छोड़कर अधिकतर समय बंद रहेंगी. यह जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के अधिकारियों ने कहा कि आम दिनों की तरह सुबह 8-10 बजे तक सेवाएं सामान्य आवृत्ति पर उपलब्ध होंगी. वहीं, नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) ने अपनी सेवाओं में बदलाव किया है. एक्वा मेट्रो व सिटी बस सर्विस का संचालन रविवार को तो बंद रहेगा तो इसकी टाइमिंग और क्षमता में सोमवार को बदलाव किया गया है. 

यह भी पढ़ेंःट्रेनों में Corona Virus का खतरा: PM नरेंद्र मोदी ने की अपील- शहर छोड़कर न जाएं

इस अवधि के दौरान, हर कोई यात्रा कर सकता है और प्रवेश के समय किसी भी पहचान की आवश्यकता नहीं होगी. अधिकारी के अनुसार, सुबह छह बजे से लेकर सुबह आठ बजे तक की सेवाएं केवल 20 मिनट की आवृत्ति पर उपलब्ध होंगी, इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं में शामिल लोग ही यात्रा कर सकते हैं, जैसे अस्पताल, पुलिस, अग्निशमन विभाग में कार्यरत लोग उन्हें अपने पहचानपत्र सुरक्षाकर्मियों को दिखाने पर ही मेट्रो स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

अधिकारी ने कहा, "सुबह 10 से शाम चार बजे तक सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी." डीएमआरसी के अधिकारी ने कहा कि हालांकि, वे सभी ट्रेनें, जो सभी लाइनों के मूल स्टेशनों से सुबह 10 बजे शुरू हुईं, तब तक चलती रहेंगी जब तक वे अपने गंतव्य स्टेशनों तक नहीं पहुंच जातीं." अधिकारी ने कहा कि शाम चार से रात आठ बजे तक सेवाएं फिर से उपलब्ध होंगी, लेकिन रात आठ बजे के बाद बंद हो जाएंगी. हालांकि, मूल स्टेशन से रात आठ बजे शुरू होने वाली आखिरी ट्रेन सेवा तब तक चलती रहेगी, जब तक वह अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाती.

नोएडा मेट्रो की टाइमिंग में हुआ बदलाव

वहीं, एनएमआरसी (NMRC) ने कहा कि नोएडा में सोमवार सुबह 10 से शाम चार बजे तक एक्वा मेट्रो, सिटी बस सेवा का संचालन नहीं किया जाएगा. इन दोनों सेवाओं को बंद रखेंगे. यह नियम सिर्फ सोमवार के लिए है. एनएमआरसी प्रवक्ता ने बताया कि रविवार को जनता कर्फ्यू के बाद सोमवार सुबह 6 से 8 बजे तक मेट्रो व सिटी बस के बीच का अंतराल प्रत्येक 20 मिनट का होगा. सुबह 8 से 10 बजे तक हर मेट्रो व बस के बीच का अंतराल 7.5 मिनट का होगा. इसके बाद सुबह 10 से शाम 4 बजे तक मेट्रो व सिटी बस सेवा का संचालन नहीं किया जाएगा. शाम 4 से रात 8 बजे तक 7.5 मिनट के अंतराल पर बस व मेट्रो सेवा मिलेगी. रात आठ बजे अंतिम मेट्रो एक्वा लाइन से मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः22 बागी Mlas को बीजेपी ज्वाइन कराने के बाद बोले सिंधिया- सबको मिलेगा टिकट और...

बिहार में बस सेवाएं, रेस्तरां और बैंक्वेट हॉल भी बंद

वहीं, बिहार सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 31 मार्च तक राज्य में बस सेवाओं, रेस्तरां और बैंक्वेट हॉल बंद करने का आदेश शनिवार को दिया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया कि रेस्तरां की घर तक भोजन पहुंचाने वाली सेवाएं जारी रहेंगी. राज्य सरकार ने बिहार महामारी रोग, कोविड-19 नियम 2020 लागू करते हुए कहा कि प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होंगे.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने आदेश में कहा कि राज्य में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए यह निर्णय लिया गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अभी तक बिहार में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि 31 मार्च तक स्थानीय और अंतरराज्यीय बसें भी नहीं चलेंगी. उन्होंने बताया कि स्थानीय बसों का परिचालन शनिवार से बंद हो जाएगा जबकि अंतरराज्यीय बसें रविवार से बंद होंगी.

First Published : 21 Mar 2020, 09:59:58 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.