News Nation Logo
Banner
Banner

दिल्ली में सितंबर की बारिश का 77 साल बाद रिकॉर्ड टूटने के करीब

दिल्ली में शुक्रवार को कुछ हिस्सों में हल्की बौछारें पड़ी. वहीं सफदरजंग इलाके में 4.1 मिमी बारिश होने के साथ ही इस बार सितंबर माह में दिन के दौरान 413. 3 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 25 Sep 2021, 08:02:35 AM
Rain in delhi

Rain in Delhi (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • सर्वकालिक रिकॉर्ड से मात्र केवल 4 मिमी कम है
  • अगल सप्ताह तक बारिश जारी रहने की संभावना
  • इस माह का सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड कभी भी टूट सकता है 




नई दिल्ली:

दिल्ली में इस बार सितंबर महीने में लगातार बारिश होने की वजह से ऑल टाइम रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच गया है. दिल्ली में शुक्रवार को भी कुछ हिस्सों में हल्की बौछारें पड़ी. वहीं सफदरजंग इलाके में 4.1 मिमी बारिश होने के साथ ही इस बार सितंबर माह में दिन के दौरान 413. 3 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़े के अनुसार, इससे पहले वर्ष 1944 में 417.3 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है जो सितंबर महीने के सर्वकालिक रिकॉर्ड से मात्र केवल 4 मिमी कम है. मौसम के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में अगले सप्ताह तक बारिश जारी रहने की संभावना है, जबकि शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है जबकि रविवार को हल्की बौछारें होने की संभावना है. हालांकि सोमवार को बारिश की संभावना कम हो जाएगी. वहीं बुधवार को बारिश की कोई उम्मीद नहीं है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में देर से हो रही बारिश 77 साल बाद तोड़ सकती है रिकॉर्ड

गुरुवार की बात करें तो फिर से कुछ बूंदाबांदी देखी जा सकती है. मौसम विभाग ने फिलहाल शनिवार और रविवार दोनों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. हालांकि यह अलर्ट काफी हद तक हल्की बारिश का संकेत है. इसकी तुलना में ऑरेंज अलर्ट जारी होने पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना रहती है. इससे संभवत: आम लोग प्रभावित हो सकते हैं. वहीं ग्रीन अलर्ट से लगभग कोई व्यवधान नहीं होने का संकेत है.

दिल्ली के आयानगर स्टेशन पर शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच सबसे ज्यादा बारिश 11.8 मिमी दर्ज की गई. वहीं दिन के दौरान लोधी रोड में 2 मिमी बारिश हुई, जबकि पालम में 'ट्रेस' दर्ज किया गया. दिल्ली में अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम था. आईएमडी का कहना है कि बारिश होने के कारण अगले दो दिनों में तापमान 32-33 डिग्री के आसपास हो सकता है. इस बीच सापेक्षिक आर्द्रता 68 और 95 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया.  

ऑल टाइम रिकॉर्ड का टूटना लगभग तय

1944 का आल टाइम रिकार्ड एक से 30 सितंबर तक का है जबकि इस साल अभी 16 सितंबर ही बीता है। 25 सितंबर तक लगातार बारिश होने का पूर्वानुमान है। कभी हल्की तो कभी तेज। इसके बाद भी छिटपुट बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में सितंबर की आल टाइम बारिश का रिकार्ड टूटना करीब करीब तय है और यह अब किसी भी दिन टूट सकता है. 

First Published : 25 Sep 2021, 07:57:14 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.