logo-image

मौसम विभाग ने कहा, दिल्ली-NCR को इस दिन मिलेगी जहरीली हवाओं से राहत

दूषित हवाओं की धुंध से घिरी दिल्ली-एनसीआर को वायु प्रदूषण से राहत के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

Updated on: 03 Nov 2019, 10:23 PM

नई दिल्ली:

दूषित हवाओं की धुंध से घिरी दिल्ली-एनसीआर को वायु प्रदूषण से राहत के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि 7 नवंबर तक पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है. हालांकि, रविवार रात से ही हवा की गति में हल्की तेजी होने से अगले तीन दिनों में प्रदूषण से थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने वातावरण में घुले दूषित तत्वों को दिल्ली के वायुमंडल से दूर धकेलने में हवा का मौजूदा रुख सक्षम नहीं होने से वायु प्रदूषण के संकट से छह नवंबर तक प्रभावी राहत मिलने की संभावना से मना किया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में कल से ऑड-ईवन होगा लागू, यहां देखें किस दिन किस नंबर की गाड़ी सड़कों पर दौड़ेगी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शनिवार को हुई हल्की बूंदाबांदी ने रविवार को वायु प्रदूषण के संकट को गहरा दिया. उन्होंने आगे कहा कि सामान्य या तेज बारिश हवा में घुले दूषित तत्वों को वायुमंडल से बाहर धकेलने में सक्षम होती है, लेकिन हल्की बूंदाबांदी में दूषित कण वायुमंडल में व्याप्त नमी के साथ मिलकर धुंध की परत को गहरा देते हैं. इससे हवा की गुणवत्ता में गिरावट आना तय है.

बता दें कि दिल्ली में रविवार सुबह 11 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 483 दर्ज किया गया, जबकि शनिवार को हवा की गति मामूली रूप से बढ़ने और हल्की बारिश होने से प्रदूषण स्तर कम हुआ और शाम को एक्यूआई 399 पर आया था. मौसम विभाग ने कहा कि रविवार को हवा की गति में तीन किमी प्रतिघंटा की मामूली बढ़ोतरी हुई है. हालांकिस सोमवार को सुबह हल्का कोहरा होने से वायु प्रदूषण की परेशानी बढ़ेगी, लेकिन दिन में धूप निकलने और हवा की गति 18 से 20 किमी प्रतिघंटा होने की उम्मीद को देखते हुए दोपहर तक प्रदूषण से हल्की राहत मिल सकती है. हालांकि, मौसम का यह मिजाज बुधवार तक बरकरार रह सकता है.

यह भी पढ़ेंः आजादी मार्च: डेडलाइन खत्म होते ही इमरान खान के खिलाफ उठेगा ये खतरनाक कदम

कुलदीप श्रीवास्तव ने आगे कहा कि छह नवंबर को हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के उत्तर पश्चिमी इलाकों में सामान्य से तेज बारिश की संभावना है. इसके बाद सात नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ का असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और आसपास के इलाकों तक पहुचंने से इन क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बारिश की उम्मीद है. उन्होंने माना कि हालांकि, इससे तापमान में गिरावट के साथ कोहरे में बढ़ोतरी होगी, लेकिन हवा की गति में सुधार से वातावरण में घुले दूषित तत्वों से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र को सात नवंबर से प्रभावी राहत मिल सकेगी.