logo-image

Delhi-NCR में आज बारिश के साथ चलेगी तेज हवा, चमोली में बर्फबारी 

पूर्वानुमान के अनुसार आज अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कई जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है.

Updated on: 22 Feb 2022, 07:41 AM

highlights

  • 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है.
  • हवा की तेज रफ्तार की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक में मध्यम श्रेणी से ज्यादा सुधार की उम्मीद है

नई दिल्ली:

दिल्ली में अब ठंड विदाई ले रही है. यहां पर सोमवार का दिन गर्म रहा. अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री कम रहा. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मध्यम श्रेणी में 149 रहा. मौसम विभाग के अनुसार आर्द्रता का स्तर 97 प्रतिशत से 23 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. पूर्वानुमान के अनुसार आज अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कई जगहों पर बिजली, तेज हवा के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. 

सफर के अनुसार अगले दो दिनों में गर्मी और बढ़ने का अनुमान है. तापमान अपेक्षाकृत अधिक रहने और हवा की तेज रफ्तार की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक में मध्यम श्रेणी से ज्यादा सुधार की उम्मीद है. 24 मार्च से हवा की रफ्तार थमने से हवा की गुणवत्ता धीरे-धीरे खराब होने की आशंका जताई गई है.

बर्फ से ढकी नीती और माणा घाटी

चमोली जिले से लगी चीनी सीमा क्षेत्र बर्फ से ढका हुआ है. नीती और माणा घाटी में चारों ओर बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है. नीती घाटी में मलारी से आगे सड़क से लेकर गांव भी बर्फ से ढंके हुए हैं. चीन सीमा क्षेत्र होने की वजह से नीती घाटी में मलारी से आगे सेना और आईटीबीपी तैनात रहती है, मगर चारों ओर से बर्फ जमी  होने की वजह से जवानों को भी आवाजाही करने में दिक्कत उठानी पड़ रही है. दूसरी ओर बदरीनाथ धाम में लगातार बर्फबारी होने से तीर्थ पुरोहित परेशान हैं. बर्फबारी से धाम में स्थित उनके घरों के ऊपर करीब छह फीट तक बर्फ की चादर बिछ गई है. उनके घरों को नुकसान पहुंचने की संभावना है. पंडा पंचायत अध्यक्ष प्रवीन ध्यानी व सचिव रजनीश मोतीवाल के अनुसार बीते वर्षों में जब भी बदरीनाथ धाम में ज्यादा बर्फबारी हुई है. तीर्थ पुरोहितों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है.