News Nation Logo
Banner

वायु प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में राहत के आसार कम, AQI 382 अंक तक पहुंचा 

इन हालात में लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, वहीं आंखो में जलन की शिकायतें भी सामने आई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 10 Nov 2021, 09:17:02 AM
delhi

वायु प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में राहत के आसार कम (Photo Credit: file photo)

highlights

  • सोमवार को एयर इंडेक्स 400 से नीचे तक पहुंच गया था
  • अभी इस तरह के हालात कुछ दिनों तक बने रहने का पूर्वानुमान है
  • गुरुग्राम का एयर इंडेक्स काफी खराब है

नई दिल्ली:  

वायु प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर को राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ स्थिति में है. बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 382 है। इस वजह से लोगों को सांस लेने दिक्कत हो रही है. इसके साथ आंखों में जलन की शिकायते मिल रही हैं। खासकर अस्थमा और सांस संबंधि बीमारी वाले मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

हवा की गति थमी 

दिल्ली-एनसीआर में हवा की रफ्तार कम होने की वजह से प्रदूषण का जहर बुधवार और बढ़ गया है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 382 जो खतरनाक स्तर पर है। इससे पहले मंगलवार  को भी वायु प्रदूषण काफी ज्यादा देखा गया. सोमवार को एयर इंडेक्स 400 से नीचे तक पहुंच गया था, वहीं मंगलवार को यह वापस 400 के पार पहुंच गया। दिन भर स्माग की हल्की परत भी देखने को मिली. 

सफर इंडिया के अनुसार, अभी इस तरह के हालात कुछ दिनों तक बने रहने का पूर्वानुमान है. दरसअल अभी कुछ दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इसके साथ धुंध के कारण अभी इस प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद कम है. हवा के असर से एयर इंडेक्स में कुछ अंकों की गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं इसकी श्रेणी बहुत खराब या गंभीर ही बनी रहेगी.

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत के अनुसार अगले एक सप्ताह तक प्रदूषण से बहुत राहत मिलने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि पराली जलने की घटनाएं अभी अधिक ही रहेंगी, जबकि तापमान लगातार कम होगा. ऐसे में प्रदूषण के बढ़ने की आशंका अधिक है.

एयर इंडेक्स अधिक खराब 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर इंडेक्स के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 404 रहा। सोमवार के 390 के मुकाबले यह 14 अंक ज्यादा था. फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 430, गाजियाबाद का 451, ग्रेनो का 412, गुरुग्राम का 368, नोएडा का 426 दर्ज करा गया। एनसीआर के इन सभी शहरों के एयर इंडेक्स में कुछ अंकों का इजाफा देखने को मिला. गुरुग्राम का एयर इंडेक्स काफी खराब है. 

नोएडा में लगा रही पहला एंटी स्मॉग टावर

नोएडा में पहला एंटी स्मॉग टावर के बनने का काम शुरू हो गया है. यह टावर फिल्म सिटी सेक्टर-16 ए के करीब डीएनडी एक्सप्रेसवे पर बनाया जा रहा है. पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्राधिकरण और भेल (BHEL) एयर पॉल्यूशन कंट्रोल टावर स्थापित करे हैं. इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद शहर के 14 सेक्टरों में लोगों को प्रदूषण मुक्त हवा मिल सकेगी। प्राधिकरण के अनुसार इस एंटी स्मॉग टावर के लगने से आसपास के 1 वर्ग किलोमीटर में आने वाले सेक्टर 16, 16ए, 16 बी, 17,17ए, 18, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, डीएनडी एक्सप्रेसवे समेत 14 सेक्टरों में वायु प्रदूषण के खतरे को कम किया जा सकेगा.

First Published : 10 Nov 2021, 09:12:33 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.