logo-image

दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित होगी

देश की राजधानी में कोरोना के केसों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कोविड-19 (COVID-19) के मामले कम होने के मद्देनजर अगले हफ्ते से लॉकडाउन में और छूट दी है.

Updated on: 05 Jun 2021, 02:57 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी में कोरोना के केसों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कोविड-19 (COVID-19) के मामले कम होने के मद्देनजर अगले हफ्ते से लॉकडाउन में और छूट दी है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कोरोना के घटते मामलों को बीच मेट्रो को लेकर बड़ा फैसला लिया है. मेट्रो अब 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो सकेगी. इस फैसले के बाद अब मेट्रो से सफर करने वाली यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद है. हालांकि, DMRC अभी ये तय करेगी कि वो मेट्रो को सोमवार से शुरू करेगी या नहीं.

सीएम केजरीवाल (CM Kejriwal) ने शनिवार को ऐलान किया है कि 7 जून से ऑड इवन की तर्ज पर दुकानें और मॉल खोले जाएंगे. केजरीवाल ने ऐलान किया है कि 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो शुरू की जाएगी. केजरीवाल ने कहा कि एक्सपर्ट्स ने कोरोना की तीसरी लहर का अनुमान जताया है. हमें इसकी भी तैयारी करनी है. दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown) 19 अप्रैल को लगाया गया था. केजरीवाल ने आज प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि दिल्ली में संक्रमण दर 0.5% के करीब हो गई है.

उन्होंने कहा कि अब दैनिक मामले 500 से भी कम हो गए हैं. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में बहुत से लोगों को काफी नुकसान हुआ है. लोगों की दुकानें बंद रहीं, रोजगार चौपट हो गया. इसलिए सरकार ने अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य करने का विचार किया है. उन्होंने कहा कि ऑड इवन के बेस पर बाजार और मॉल्स को खोला जाएगा. जिसकी टाइमिंग सुबह 10 से रात 8 बजे तक होगी. उन्होंने दफ्तरों के लिए कहा कि सरकारी जरूरी सेवाओ में 100% कर्मी काम करेंगे. 100% A ग्रेड कर्मी भी काम करेंगे और दूसरे 50 फीसदी. वहीं दिल्ली मेट्रो को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली मेट्रो 50% कैपेसिटी के साथ खोली जा रही है. आने वाले हफ्ते में कोरोना की स्थिति कंट्रोल रही तो और रियायत दी जाएंगी. 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोरोना की तीसरी वेव को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि तीसरी वेव की तैयारियां जोरों से चल रही हैं, कल 6 घंटे तक हमने मीटिंग की है. इस लहर में दिल्ली में 1 दिन में मैक्सिमम 28 हजार केस आए हैं. अगली वेव के लिए दैनिक 37 हजार केस के आंकड़े को बेस बना कर तैयारी की जाएगी. उन्होंने कहा कि अगली वेव आती है तो ऑक्सीजन की किल्लत ना हो इसके लिए 420 टन स्टोरेज कैपेसिटी की जाएगी. ऑक्सीजन टैंकर्स की दिक्कत आई थी तो इसके लिए 25 टैंकर्स खरीदे जा रहे हैं और 64 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. 37 हजार को बेस मान कर ही तय किया जाएगा कि कितने ऑक्सीजन कंसेंटटर, सिलिंडर, बेड्स चाहिए होंगे.