logo-image

Delhi Metro : 7 जून से दिल्ली में शुरू होगी मेट्रो, जानिए क्या हुआ है बदलाव

कोरोना के केस कम होते ही रियायतें मिलनी भी शुरू हो गईं हैं. शनिवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन में छूट को लेकर कई बड़े ऐलान किए. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 50% क्षमता के साथ मेट्रो सर्विस शुरू होगी.

Updated on: 05 Jun 2021, 09:57 PM

दिल्ली :

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक अब लग चुका है. दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब नियंत्रित होने लगी है. कोरोना के दूसरी लहर से अत्यधिक प्रभावित राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब कोरोना के नए संक्रमण के मामले 500 से भी कम आ रहे हैं. हालांकि बता दें कि अभी तक दिल्ली में लॉकडाउन लगा ही हुआ है. लेकिन कोरोना के केस कम होते ही रियायतें मिलनी भी शुरू हो गईं हैं. शनिवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन में छूट को लेकर कई बड़े ऐलान किए. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 50% क्षमता के साथ मेट्रो सर्विस शुरू होगी.

इस रियायत में मेट्रो के चलने की छूट दिल्ली वालों के लिए सबसे बड़ी राहत की खबर है. इधर सरकार के परमिशन के बाद ही मेट्रो ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, मेट्रो ने ट्वीट करते हुए एक अहम जानकारी दी है कि मेट्रो की सेवा सात जून से फिर से आम लोगों के लिए शुरू होने जा रही है मगर इसमें एक अहम बदलाव किए गए हैं. यह कोरोना के गाइडलाइन के मुताबिक 50 फीसद ही सवारियों को लेकर चलेगी. यह भी बताया गया है कि हर लाइन पर करीब पांच से पंद्रह मिनट के अंतराल पर मेट्रो की सेवा शुरू मिलेगी. सोमवार से उपलब्ध ट्रेनों में से केवल आधी को ही चलाया जाएगा. यानि कुल पचास फीसद क्षमता के साथ ही मेट्रो अपनी सेवा शुरू करेगा.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार सोमवार से ऑड-ईवन मॉडल का उपयोग करते हुए शहर में बाजार और अन्य गतिविधियों को फिर से खोलेगी, हालांकि, लॉकडाउन लागू रहेगा. दिल्ली मेट्रो भी सोमवार से 50 फीसदी क्षमता के साथ सेवाएं फिर से शुरू करेगी. उन्होंने कहा, "दिल्ली की कोविड की स्थिति अब नियंत्रण में है क्योंकि 500 से कम नए मामले सामने आए हैं और पिछले 24 घंटों में दैनिक पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.5 प्रतिशत हो गई है। तीसरी संभावित लहर को देखते हुए, सरकार ने लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है, लेकिन हम सोमवार से ऑड-ईवन के आधार पर बाजार और मॉल फिर से खोलने जा रहे हैं." बाजार ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे, जो उनकी दुकान संख्या के आधार पर तय होगा और सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे.